Friday, April 19, 2024
spot_img
Homeस्वास्थ्यअगर आप को भी है सर्दी-खांसी तो जरूर इस्तेमाल करें यह घरेलू...

अगर आप को भी है सर्दी-खांसी तो जरूर इस्तेमाल करें यह घरेलू उपाय

बबीता चौरसिया

नई दिल्ली। सर्दी के मौसम का आगाज हो चुका है। ऐसे में मौसम के बदलने की वजह से लोगों में सर्दी-जुकाम और बुखार होना आम बात है। लोगों को इस मौसम में वायरल फीवर की समस्या होने लगती है। अकसर यह देखा जाता है कि सर्दियों के मौसम में खानपान से लेकर लाइफस्टाइल में बहुत बदलाव आ जाते है, जिसके कारण लोगों को इन समस्याओं के साथ जूझना पड़ता है। इसलिए यह आवश्यक हो जाता है कि हम अपनी लाइफस्टाइल में विशेष ध्यान दें।


अगर आपको भी सर्दी-खांसी या बुखार हो गया है तो आप कुछ घरेलु चीजों के इस्तेमाल से बिना दवाई लिए भी आपको जल्द आराम मिल सकता है। तो आइए जानते हैं कि वह कौन-सी चीजें हैं जिनको आपको सर्दी-खांसी के दौरान करनी चाहिए।

ये भी पढ़ें फर्श बाजार में बीड़ी देने से इनकार करने पर युवक ने दुकानदार का रेता गला

नाक को बार-बार साफ करें – यदि आपको सर्दी हो गई है तो यह जरूरी है कि आप अपनी नाक को बार-बार साफ करते रहें। सर्दी होने पर बलगम बनता है इसलिए उसको छिड़क कर साफ करना चाहिए। परन्तु नाक साफ करते समय भी सावधानी बरतनी आवश्यक है। अगर आप बहुत तेजी से नाक साफ करते हैं, तो दबाव के कारण आपके कानों में दर्द हो सकता है। नाक साफ करने का सही तरीका है कि नासिका को एक तरफ से दबाएं और दूसरी तरफ से धीरे से साफ करें।

गर्म पानी से गरारे करें – सर्दियों में लोगों को गले में दर्द होने की परेशानी का सामना करना पड़ता है, जो बहुत कष्टदायक होता है। इससे जल्दी से छुटकारा पाने के लिए आपको गरारे करने चाहिए। जिससे गले की खराश से राहत मिलती है। गरारे करने के लिए आप गर्म पानी में नमक डालें, इससे आपको जल्दी आराम मिलेगा।

खाने में विटामिन-सी के पदार्थों को शामिल करें – सर्दी-जुकाम में इंफेक्शन से लड़ने के लिए आपको अपने खाने में कुछ ऐसी चीजों को लेना चाहिए जो इनसे लड़ने में सक्षम हों। जैसे कि विटामिन-सी वाली चीजें, गाजर, काली मिर्च, सरसों का तेल, गर्म-गर्म सूप, काली या ग्रीन-टी को लेना चाहिए।

गर्म पानी से नहाएं – गर्म पानी से नहाने से बंद नाक खुलती है, और साथ ही मांसपेशियों की जकड़न से आराम मिलता है। सर्दी-जुकाम में गर्म पानी से नहाना बेहद फायेदमंद रहता है। अगर आप नहाने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे तो गर्म पानी के कपड़ें से पूरे शरीर को पोंछ ले और कपड़े बदल लें।

ज्यादा से ज्यादा गर्म व तरल पदार्थ लें – सर्दी में बंद नाक के अलावा डिहाइड्रेशन से भी आराम देंगें लिक्विड फूड आइटम। अगर आपको सांस लेने में दिक्कत आ रही है तो रात को सोने से पहले हल्दी वाला दूध पीएं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा यूटयूब चैनल दिल्ली दपर्ण टीवी (DELHI DARPAN TV) सब्सक्राइब करें।

आप हमें FACEBOOK,TWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments