Thursday, April 25, 2024
spot_img
Homeअन्यप्रदूषण: पर्यावरण मंत्री की अपील प्रदूषण कम करने में दें अपना योगदान

प्रदूषण: पर्यावरण मंत्री की अपील प्रदूषण कम करने में दें अपना योगदान

बबीता चौरसिया


दिल्ली। प्रदूषण के विरुद्ध दिल्ली सरकार का युद्ध जारी है, लेकिन जमीनी स्तर पर ज्यादा असर दिखाई दे नहीं रहा हैं। इसी के चलते हाल ही दिल्ली सरकार ने ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ अभियान शुरू किया। यह अभियान अगामी 18 नवंबर तक जारी रहेगा। इस बीच सरकार ने आम जनता से भी उनका सहयोग मांगा ताकि दिल्ली की हवा स्वच्छ व प्रदूषण मुक्त रह सके।


बुधवार को पर्यावरण मंत्री ने गोपाल राय ने कहा, अगर दिल्ली की जनता साथ दें और नियमों का पालन करें तो जो युद्ध प्रदूषण के खिलाफ सरकार लड़ रही है। उसमें उनको सफलता आवश्य मिल सकती है। प्रदूषण में भी 20 फीसदी तक गिरावट हो सकती है।

ये भी पढ़ें – तीर्थाटन और पर्यटन अलग-अलग होने चाहिए-महामंडलेश्वर यतींद्रानंद गिरी

इसके लिए लोगों को लाल बत्ती पर अपनी गाड़ी का इंजन बंद करे दें। जिससे न केवल प्रदूषण में कमी आएगी, बल्कि अपका ईंधन भी बचेगा। हफ्ते में एक बार सार्वजनिक वाहनों का आने-जाने का प्रयोग करें। साथ लोगों को कूड़ा-कचरा जलाने से बचना चाहिए, और हो सके तो अपने आस-पास पौधों को जरूर लगएं।

बीते दिन पर्यावरण मंत्री ने रेड लाइट पर लोगों को फूल देकर लोगों को रेड लाइट ऑन तो गाड़ी को ऑफ करने के लिए जागरूक किया। उन्होंने कहा कि प्रदूषण के विरुद्ध लड़ाई केवल सरकार की गई कोशिश से ही नहीं जीता जा सकता है। जब तक जनता का साथ हमें नहीं मिलेगा, तब तक ऐसा कोई भी प्रयास असफल ही रहेगा। इसलिए हमारा आप सब से आग्रह है कि आप इसी तरह से सरकार का साथ देते रहें। आम जनता के योगदान से ही दिल्ली प्रदूषण के खिलाफ युद्ध को जीतेगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा यूटयूब चैनल दिल्ली दपर्ण टीवी (DELHI DARPAN TV) सब्सक्राइब करें।

आप हमें FACEBOOK,TWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments