Saturday, April 20, 2024
spot_img
Homeब्रेकिंग न्यूज़दिल्ली के महाराष्ट्र सदन में विख्यात पत्रकार समारोह आयोजित

दिल्ली के महाराष्ट्र सदन में विख्यात पत्रकार समारोह आयोजित

संवाददाता, दिल्ली दर्पण टीवी

दिल्ली के महाराष्ट्र सदन में विख्यात पत्रकार एवं लेखक बलदेव भाई शर्मा की जीवन गाथा एवं पत्रकारिता पर लिखित पुस्तक मानुष जनम अमोल, का लोकार्पण समारोह संपन्न हुआ। पुस्तक राम संदर कुमार ने लिखी है। इसके प्रकाशक आलोक पर्व प्रकाशन है।
विमोचन महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोशयारी के कर कमलों से संपन्न हुआ। समारोह के मुख्य अतिथि महाराष्ट्र के रूप में बोलते हुए भगत सिंह कोशयारी ने कहा कि पत्रकारिता कोई सरल काम नहीं है। पत्रकारिता में कमिशन नहीं, मिशन के साथ चलना कठिन है।


उन्होंने कहा कि राजनेता के बारे में लिखना आसान है लेकिन प्रसिद्धि से दूर रहने वाले और केवल लिखने का काम करने वाले किसी मौन साधक के बारे में लिखना मुश्किल होता है।
भगत सिंह कोशयारी ने कहा कि बलदेव भाई शर्मा जी अपनी बातों को कम शब्दों में लोगों तक पहुंचाते हैं।


राज्यपाल महोदय ने पुस्तक के लेखक राम सुंदर कुमार और प्रकाशक को बधाई दी।
इस अवसर पर पत्रकार बलदेव भाई शर्मा ने सबका अभिनन्दन करते हुए कहा कि पत्रकारों को सबसे कम बोलना चाहिए लेकिन बहुत कुछ सुनना देखना चाहिए, ये हमने पत्रकारिता में सीखा है।
उन्होंने कहा कि लाइम लाइट में आने की कोशिश में पत्रकारिता की सूक्ष्मता पीछे छूट जाती है।
बलदेव भाई ने कहा कि पत्रकारिता ने मुझे जीवन जीने और मनुष्यता का अर्थ सिखाया है। पत्रकारिता राष्ट्र सर्वोपरि की भावना को सबसे उपर रखती है ।
अपने बारे में लिखित पुस्तक के बारे में जब बलदेव भाई से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि मानुष जनम अमोल पुस्तक अपनेआप में पूरा संदेश है।

ये भी पढ़ेंपेंशन योजना के पैसे दिलवाने के नाम पर लोगों को लूट रहे गिरोह को पुलिस ने दबोचा


उन्होंने कहा कि पत्रकारिता मानवीयता के संवर्द्धन का सशक्त माध्यम है। मनुष्यता का विस्तार हो ये भावबोध मैंने बचपन से सीखा है। पत्रकारिता से हम सजगता, निर्भरता, सत्यान्वेषण और मानवीय संवेदना सीखते हैं। पत्रकारिता से समाज का निर्माण् और लोक कल्याण हो सकता है।
इस अवसर पर आध्यात्मिक गुरू पवन सिन्हा ने कहा कि यह पुस्तक व्यक्ति के व्यक्तित्व का विमोचन है। इस पुस्तक की विशेषता यह है कि इसमें व्यक्ति के व्यक्तित्व की चेतना का वर्णन है। बलदेव भाई शर्मा का व्यक्तित्व समाज का दर्शन है।
विमोचन समारोह की अध्यक्षता छत्तीसगढ की राज्यपाल अनुसुइया उइके ने की। विशिष्ठ अतिथि आध्यात्मिक गुरू पवन सिन्हा और भारतीय जनसंचार संस्थान के महानिदेशक प्रोफेसर संजय द्विवेदी थे

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा यूटयूब चैनल दिल्ली दपर्ण टीवी (DELHI DARPAN TV) सब्सक्राइब करें।

आप हमें FACEBOOK,TWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments