Thursday, April 25, 2024
spot_img
Homeब्रेकिंग न्यूज़छठ महापर्व के घाट और वेदी निर्माण कार्य पीक पर, लोगों में...

छठ महापर्व के घाट और वेदी निर्माण कार्य पीक पर, लोगों में उत्साह

ब्यूरो रिपोर्ट

नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर में छठ महापर्व को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं। राजधानी दिल्ली में करीब 1100 घाट पर छठ महापर्व मनाया जाता है। हालांकि कोरोना के समय घाटों की संख्या कम कर दी गई। तीनों नगर निगमों में छठ महापर्व को लेकर कार्य जारी है। हालांकि अभी घाटों की संख्या स्पष्ट नहीं है। दिल्ली एनसीआर में भी छठ महापर्व को लेकर घाट बनाने का काम शुरू है।
छठ की पूजा को लेकर वजीरपुर, बादली नहर, हिंडन नदी पर पूजा अर्चना के लिए वेदी बनाने का काम शुरू किया । यहां हर साल बड़ी संख्या में लोग छठ पर पूजा अर्चना करने के लिए जाते हैं और जिला प्रशासन की तरफ से सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।


दरअसल दीवाली के ठीक छह दिन बाद लोक आस्था का महापर्व छठ मनाया जाता है। बिहार व पूर्वांचल के लोगों में छठ महापर्व को लेकर काफी उत्साह रहता है।

ये भी पढ़ें छठ पूजा पर दिल्ली में सार्वजनिक अवकाश की घोषणा


महिलाएं संतान प्राप्ति और सुखमय जीवन के लिए 36 घंटे तक उपवास रखती हैं। साथ ही विधि.विधान से सूर्य भगवान की पूजा अर्चना करती हैं। तीन दिन तक चलने वाले इस व्रत में आखिरी दिन सूर्य भगवान को अर्ध्य देकर उपवास का समापन किया जाता है। छठ घाट पर श्रद्धालु सूर्य देव को अर्घ्य देने के लिए परिवार सहित छठ पूजा करते हैं । छठ पर गन्ना, अनार, अन्ननास अन्य मौसमी फल से पूजा की जाती है। सूर्योदय होने तक जल में खड़े होकर दूधए,गंगाजल और पानी से सूर्य भगवान को अर्घ्य देने की परम्परा है। इसके बाद निर्जला उपवास रखने वाले व्रतिया घर पहुंचकर व्रत का समापन करते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा यूटयूब चैनल दिल्ली दपर्ण टीवी (DELHI DARPAN TV) सब्सक्राइब करें।

आप हमें FACEBOOK,TWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments