Thursday, April 25, 2024
spot_img
Homeब्रेकिंग न्यूज़बिन पटाखें कैसी होगी इस साल की दिवाली

बिन पटाखें कैसी होगी इस साल की दिवाली

प्रियंका आनंद

दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (डीडीएमए) द्रारा कोरोना के केस कम होते देख दिल्ली में त्यौहारों को मनाने की ईज़ाज़त दी तो लोगों में उत्साह, उमंग और उल्लास देखने को मिला। बात करें पिछले दो सालों की तो महामारी के कारण त्यौहारों को मनाने की इज़ाज़त नहीं थी जिसके कारण लोग अपने घरों में कैद थें और अब केस कम होने पर दुबारा सभी बाज़ारों में रौनक देखने को मिल रही है।

एसा ही नज़ारा कमला नगर मार्किट में देखने को मिला जहां पर लोगों की भीड़ इस बात को साबित करने के लिए काफी है कि कोरोना के बाद एक बार फिर से लोगों में त्यौहारों को पूरी खुशी के साथ मनाने की इच्छा है। मिली जानकारी के मुताबिक बाज़ारों में बढ़ती भीड़ से यह बात साफ ज़ाहिर होती है कि लोगों में त्यौहारों को मनाने का जोश और उत्साह कम नहीं हुआ है तो वहीं कुछ लोगों का यह भी कहना है कि पिछले दो सालों से व्यवसाय ना होने के कारण कमाई नहीं हो पाई जिसके परिणाम स्वरूप त्यौहार मनाने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है या फिर यूं कहे कि अब तो त्यौहार मनाने का मन भी नहीं होता।

ये भी पढ़ेंदिल्ली: वाहनों का प्रदूषण जांच न कराने पर जुर्माने के साथ ड्राइविंग लाइसेंस भी होगा निलंबित

तो दुसरी ओर कुछ लोगों का यह भी कहना है कि अगर बाज़ारों में भिड़ है तो यह कहना गल्त होगा कि लोगों के पास पैसे नहीं है। धीरे धीरे ही सहीं लेकिन ऑफलाईन काम होने के कारण पहले के मुकाबले फर्क पढ़ना शुरू हुआ है जिससे लोग त्यौहारों के ठिक से मना सकेंगे। हालांकि सरकार द्रारा पटाखों पर बैन लगाने के कारण अतिशबाजी नहीं हो सकेगी लेकिन दिया, मोमबत्ती अन्य सजावट के सामानों के साथ त्यौहार मनाने का अनुभव अगल होगा जिसका हम सब को इंतजार है तो लोगों का यह भी कहना है कि पटाखों को बिना भी दिवाली मनाई जा सकती है। जो कि हम के लिए बेहद ज़रूरी है। उससे ना केवल पर्यावरण का बचाव होगा ब्लकि लोगों में सांस लेने की परेशानी से भी बचा जा सकेगा। साथ ही कोरोना नियमों का पालन करना भी बेहत ज़रूरी है ताकि दूबारा एसी घातक बिमारी से आगे के लिए भी बचा जा सकें।

अब देखना ये होगा कि दिवाली के साथ आने वाले दूसरे त्यौहारों में भी क्या यहीं रौनक देखने को मिलेती है या नहीं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा यूटयूब चैनल दिल्ली दपर्ण टीवी (DELHI DARPAN TV) सब्सक्राइब करें।

आप हमें FACEBOOK,TWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments