Thursday, April 25, 2024
spot_img
Homeअन्य14 नवंबर से शुरू होगा भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला

14 नवंबर से शुरू होगा भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला

बबीता चौरसिया

नई दिल्ली। दिल्ली के प्रगति मैदान में 14 नवंबर से शुरू होने वाला भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले (ट्रेड फेयर) के लिए टिकटों की बुकिंग दो चरणों में होगी। पहले चरण में 12 नवंबर से व्यापारी वर्ग के लोग टिकट खरीद सकेंगे, तो वहीं 15 नवंबर से दिल्ली-एनसीआर के 65 मेट्रो स्टेशन पर आम लोग भी टिकट खरीद सकेंगे।

ये भी पढ़ें – न्यू अशोक नगर में बाइक सवार को लूटने आए बदमाशों से अकेला भिड़ा युवक

भारतीय व्यापार संवर्धन संगठन (आईटीपीओ) के सीएमडी एलसी गोयल का कहना है, कि ‘14 नवंबर से शुरू होने वाले ट्रेड फेयर में पहले पांच दिन व्यापारियों के लिए निर्धारित रहेंगे। उसके बाद 19 नवंबर से आम लोगों की एंट्री के लिए खोली जाएगी। लोग टिकटों को खरीदने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से कर सकते है।’

ट्रेड फेयर में प्रतिदिन 35 से 40 हजार लोगों के आने की संभावना है, जिसे देखते हुए कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए विशेष इंतजाम किए जाएंगे। हर वर्ष 60 मेट्रो स्टेशन पर मेले के लिए टिकटों की बिक्री होती थी, लेकिन इस बार यह संख्या बढ़ाकर 65 की जाएगी। इसके साथ ही ऑनलाइन  www.bookmyshow.com  वेबसाइट पर जाकर भी आप टिकट खरीदे सकते है।

तो वहीं वरिष्ठ नागरिक और दिव्यांगों के लिए कोई मेले में आने पर कोई शुल्क नहीं होगा। सीएमडी ने बताया, कि ‘हमारी पहली प्राथमिकता मेले में आने वाले लोगों को कोरोना प्रोटोकॉल के तहत नियंत्रित करना और सामाजिक दूरी का पालन करवाना है। मास्क लगाने और सैनिटाइजेशन के बाद ही किसी भी व्यक्ति को प्रगति मैदान में प्रवेश मिलेगा। कोरोना को देखते हुए इस साल मेला तीन गुना क्षेत्रफल में आयोजित होगा।


पार्किंग बनेगी डीटीसी डिपो और नेशनल स्टेडियम में


मेले को देखने आए लोगों के लिए रिंग रोड पर डीटीसी डिपो और नेशनल स्टेडियम में पार्किंग बनाई जाएगी। जहां पर लोग अपने वाहनों को पार्क कर सकेंगे। लोगों के प्रगति मैदान तक आने के लिए बस सेवा भी उपलब्ध होगी। मेले में हिस्सा लेने वाली कंपनियों के लिए भैरों मार्ग पर, और वीवीआईपी के लिए प्रगति मैदान के अंदर पार्किंग उपलब्ध रहेगी।


नौ देशों की 40 कंपनियां लेंगी हिस्सा

मेले के अंदर अफगानिस्तान, बांग्लादेश, बहरीन, किर्गिस्तान, नेपाल, श्रीलंका, यूएई, तंजानिया और तुर्की से 40 कंपनियां मेले में हिस्सा ले रही है। इस मेले में आत्मनिर्भर भारत की थीम पर लगने वाले इस मेले में स्वदेशी उत्पादों की भरमार रहेगी। खासकर हस्तशिल्प से जुड़े उत्पाद मेले का आकर्षक का केंद्र रहेगा। इसके अलावा मेक इन इंडिया के तहत तैयार उत्पाद भी विभिन्न राज्यों की तरफ से लाए जाएंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा यूटयूब चैनल दिल्ली दपर्ण टीवी (DELHI DARPAN TV) सब्सक्राइब करें।

आप हमें FACEBOOK,TWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments