Thursday, April 25, 2024
spot_img
Homeसमाजशाम को जरूर जाएं पार्क, दूर रहेंगी कई बीमारियां

शाम को जरूर जाएं पार्क, दूर रहेंगी कई बीमारियां

बबीता चौरसिया

नई दिल्ली। सर्दियों की शुरुआत हो चुकी है, और ऐसे में अपने शरीर को चुस्त रखने के लिए अक्सर लोग सुबह टहलने जाया करते हैं। सुबह टहलने से न केवल शरीर में फुर्ती और ताजगी बनी रहती है, बल्कि साथ ही बहुत सारी बीमारियों को भी दूर रखने में भी मदद करता है।

ये भी पढ़ें – झपटमारों से अकेले भिड़कर स्कूल की शिक्षिका ने दिखाई बहादुरी

खान-पान और जीवनशैली की वजह से लोगों में ब्लड प्रेशर, डायबिटीज जैसी कई बीमारियों का होना आम बात है। जिसे कंट्रोल करने के लिए सुबह में टहलने को तो डॉक्टर भी कहते है। दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए डॉक्टर सुबह पार्क जाने के बदले शाम को जाने की सलाह देते है। रोजाना शाम को कम से कम आधा घंटा टहलने से आप कई सारी बीमारियों को अपने से दूर भगा सकते है। तो आइए जानते हैं कि शाम को टहलने से आप किन बीमारी से बच सकते है।

तनाव या डिप्रेशन से बचाव : आपका हर रोज शाम में आधा घंटा पार्क जाना बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है। शाम को घूमने से तनाव उत्पन्न करने वाला हार्मोन कम उत्पन्न होते है। जिससे हम हमेशा तनाव मुक्त महसूस कर सकते हैं।

कंट्रोल किया जा सकता ब्लड प्रेशर : विशेषज्ञों के अनुसार अगर हाई ब्लड प्रेशर वाले व्यक्ति रोज 10,000 कदम चलते हैं तो उनका ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है।

मोटापे की समस्या को दूर करें : आज के समय हम दूसरा व्यक्ति मोटापे से परेशान है। ऐसे में अगर आप खाना खाने के बाद टहलते है, तो यह बहुत लाभदायक साबित होगा।

नींद की समस्या से बचाव : आप अगर शाम को टहलते है तो तनाव कम होता है। जिसके कारण आप अच्छे से सो पाते है, और साथ ही आप फ्रेश फील करते है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा यूटयूब चैनल दिल्ली दपर्ण टीवी (DELHI DARPAN TV) सब्सक्राइब करें।

आप हमें FACEBOOK,TWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments