Saturday, April 20, 2024
spot_img
Homeब्रेकिंग न्यूज़रेहड़ी-पटरी वालों को मिली उनकी पहचान

रेहड़ी-पटरी वालों को मिली उनकी पहचान

संवाददाता, राजेंद्र स्वामी

उत्तरी दिल्ली नगर निगम द्वारा पहली बार आज केशवपुरम जोन के अंतर्गत रेहड़ी पटरी वालों को उनके पहचान के लिए वेंडिंग सर्टिफिकेट देने की शुरूआत की गयी।
इस अवसर पर केशवपुरम जोन वार्ड समिति के अध्यक्ष योगेश वर्मा के अतिरिक्त माननीय सांसद डॉ. हर्षवर्द्धन, उत्तरी दिल्ली नगर निगम के महापौर राजा इकबाल सिंह, अध्यक्ष स्थायी समिति जोगी राम जैन, नेता सदन छैल बिहारी गोस्वामी, केशवपुरम के जिलाध्यक्ष राज कुमार भाटिया, जोन की उपाध्यक्षा सीमा गुप्ता, उपायुक्त नवीन अग्रवाल सहित वार्ड के सभी पार्षद व अधिकारी उपस्थित थे।


इस कार्यक्रम में क्षेत्रीय लाभार्थियों को सम्बोधित करते हुए डॉ. हर्षवर्द्धन ने कहा कि इस योजना से सभी रेहड़ी पटरी वालों को अपनी पहचान मिलेगी और भविष्य में उन्हें किसी प्रकार की परेशानी नहीं होगी। उन्होंने आगे कहा कि रेहड़ी पटरी वालों को आत्मनिर्भर बनाने तथा उनको उनकी पहचान देने हेतु पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी जी ने इसकी शुरूआत की थी जिसे बाद में माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के अथक प्रयासों से आज पूरा किया जा रहा है।
उत्तरी निगम के महापौर ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी का हमेशा से प्रयास गरीब लोगों की उत्थान का रहा है। आज जो रेहड़ी पटरी वालों को वेंडिंग सर्टिफिकेट देने का कार्य शुरू हुआ है उससे हजारों लोगों को स्थायी पहचान मिलेगी और उन्हें रोजगार के चक्कर में इधर-उधर नहीं भटकना पड़ेगा।

ये भी पढ़ेंतीस हजारी कोर्ट के बाहर संदिग्ध हालत में मिला शव


निगम के नेता सदन छैल बिहारी गोस्वामी ने भी उक्त शुरूआत की सराहना करते हुए देश के प्रधानमंत्री माननीय श्री नरेन्द्र मोदी जी का धन्यवाद किया और कहा कि हमारी पार्टी गरीबों की पार्टी है और हम मोदी जी द्वारा दिये गये नारे ‘‘सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास‘‘ की दिशा में कार्यरत हैं और आगे भी उत्तरी दिल्ली नगर निगम गरीबों के हितार्थ कार्य करती रहेगी और उनके लिए कल्याणकारी योजनाएं लाती रहेगी।


इस अवसर पर जोन के अध्यक्ष योगेश वर्मा ने कहा कि उत्तरी दिल्ली नगर निगम द्वारा पहली बार आज केशवपुरम जोन के अंतर्गत रेहड़ी पटरी वालों को उनके पहचान के लिए वेंडिंग सर्टिफिकेट देने की शुरूआत की गयी है। उन्होंने बताया कि पूरे उत्तरी दिल्ली नगर निगम के क्षेत्र में लगभग 40-50 हजार रेहड़ी पटरी वाले हैं जिन्हें यह प्रमाण-पत्र दिया जाना है। आज केशवपुरम जोन से इसकी शुरूआत हुई है और हजारों लोगों को इसका लाभ दिया जा रहा है और हमारा मकसद सभी रेहड़ी पटरी वालों को उनकी पहचान देकर आत्मनिर्भर बनाना है।
वर्मा ने आगे कहा कि अभी हमारे जोन में ऐसे लोगों की पहचान के लिए रि-सर्वे का काम जोरों पर चल रहा है और जैसे-जैसे सर्वे होती जायेगी वैसे-वैसे हम लोगों को वेंडिंग सर्टिफिकेट देंगे जिससे लोग अपनी आजीविका चलाकर अपने परिवार का भरण-पोषण कर सकें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा यूटयूब चैनल दिल्ली दपर्ण टीवी (DELHI DARPAN TV) सब्सक्राइब करें।

आप हमें FACEBOOK,TWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments