Wednesday, April 24, 2024
spot_img
Homeब्रेकिंग न्यूज़ओमिक्रॉन से निपटने के लिए दिल्ली सरकार तैयारियों में जुटी

ओमिक्रॉन से निपटने के लिए दिल्ली सरकार तैयारियों में जुटी

जूही तोमर

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में कोरोना के नाते वैरिएंट ओमिक्रोन से निपटने के लिए दिल्ली सरकार ने तैयारियां शुरू कर दी है। ओमिक्रॉन की दस्तक से अफरातफरी मची हुई है। बता दे कि रविवार को दिल्ली में ओमिक्रॉन का पहला मामला सामने आया है। जहां दिल्ली में रविवार को 1 ओमिक्रोन संक्रमित पाया गया। ओमिक्रोन से संक्रमित युवक तंजानिया से आया था। उसे दिल्ली के LNJP अस्पताल में भर्ती किया गया । उसके अलावा विदेश से आए 12 अन्य लोग भी दिल्ली के LNJP अस्पताल में भर्ती हैं। उन सभी के सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेज दिए गए हैं। ओम‍िक्रॉन वैरिएंट का मामला सामने आने के बाद दिल्ली सरकार भी एक्शन मूड में आ गईं है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि ओमिक्रॉन देश में दाखिल हो चुका है और अब दिल्ली में भी पेशेंट सामने आया है । लेकिन पैनिक की आवश्यकता नहीं है। इस पर मैं पूरी नजर बनाए हुए हूं। बता दे कि दिल्ली सरकार और केंद्र सरकार दोनों ही ओमिक्रोन वैरिएंट से निपटने के लिए अपनी तरफ से हर संभव कोशिश कर रही है।


दिल्ली सरकार ने कोरोना के नए वैरिएंट ‘ओमिक्रोन’ के खतरे से निपटने के लिए कमर कस ली है । इसके लिए ऑक्सीजन युक्त 30,000 बिस्तर तैयार किए हैं। इनमें से 10,000 आईसीयू बिस्तर है । वहीं 6,800 बिस्तर फरवरी तक तैयार किए जा रहे हैं। दिल्ली सरकार ने इसके साथ ही 32 तरह की दवाओं का ऑर्डर भी दे दिया है ताकि उनका दो महीने का ‘बफर स्टॉक’ तैयार किया जा सके ।केंद्र सरकार ओमाइक्रॉन से लड़ने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है, 15 दिसंबर से जो इंटरनेशनल फ्लाइट्स शुरू होनी थी उसे फिलहाल टाल दिया गया है। राज्य सरकारों ने भी इस वेरिएंट से लड़ने के लिए अलग-अलग रणनीति बनाई हैं।
ओमिक्रॉन का खतरा बढ़ रहा है। पूरी दुनिया कोरोना के नए वेरिएंट की दहशत में है। कई देशों में इस वेरिएंट के मरीज तेजी से बढ़े हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा यूटयूब चैनल दिल्ली दपर्ण टीवी (DELHI DARPAN TV) सब्सक्राइब करें।

आप हमें FACEBOOK,TWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments