Thursday, April 25, 2024
spot_img
Homeदिल्ली NCRगुरुग्राम : डेढ़ महीने में 50 अवैध कॉलोनी का खुलासा

गुरुग्राम : डेढ़ महीने में 50 अवैध कॉलोनी का खुलासा

दिल्ली दर्पण टीवी
नई दिल्ली।
गुरुग्राम में डेढ़ महीने में 100 एकड़ से अधिक जमीन पर 50 अवैध कॉलोनी विकसित कर दी गईं। इसमें संचोली, सिलानी, फर्रुखनगर, सुल्तानपुर, मुबारिकपुर, पचगांव, सोहना, बादशाहपुर का इलाका शामिल है। जिला नगर योजनाकार प्रवर्तन के सख्ती के बाद भी अवैध कॉलोनियां काटने वाले भूमाफिया सक्रिय हैं। इसका खुलासा जिला नगर योजनाकार के सर्वे में हुआ है। डीटीपी द्वारा भूमाफिया की पहचान कर ली है। कई ऐसे भूमाफिया हैं, जिनके खिलाफ एफआईआर तक दर्ज हो चुकी है। अब इनके खिलाफ दोबारा से कार्रवाई करने की योजना तैयार कर की गई है।
डीटीपी से मिली जानकारी से पता चला कि, जिले में अवैध कॉलोनी और भूमाफिया के खिलाफ मुहिम लगातार जारी है। इसको सर्वे करवाया गया तो चौकाने वाले खुलासे सामने आए। इसमें मुबारिकपुर में एक एकड़ पर दो कॉलोनी, फर्रुखनगर में 14.75 एकड़ पर 27 कॉलोनी, संचोली में 5.5 एकड़ पर तीन कॉलोनी, सोहना में पांच एकड़ पर एक कॉलोनी, सिलानी में 14 एकड़ पर तीन कॉलोनी, घमरौज में छह एकड़ पर तीन, भोंडसी में 11.5 एकड़ पर नौ अवैध कॉलोनियां विकसित हुई हैं। जमीन मालिकों से लेकर बेचने वाले प्रॉपर्टी डीलरों की पहचान की गई है।

यह भी पढ़ें- दिल्ली पर चढ़ा हौली का रंग

सर्वे रिपोर्ट में इन अवैध कॉलोनी में सड़क बनाई गई हैं। उन सड़कों को दिखाकर लोगों को प्लॉट बेच दिए गए। लोगों ने सौ वर्ग गज से लेकर दो सौ वर्ग गज तक प्लॉट खरीद लिए। कइयों ने तो निर्माण कार्य भी शुरू कर दिया।
डीटीपी की तरफ से दो साल में सौ से अधिक लोगों पर अवैध कॉलोनी काटने के मामले में विभिन्न थानों में एफआईआर दर्ज करवाई जा चुकी है। इसमें फर्रुखनगर, सोहना, भोंडसी, पटौदी, सेक्टर-10ए थाना आदि शामिल हैं। इन थानों को डीटीपी की तरफ से अवैध कॉलोनी काटने से लेकर निर्माण करने की फोटो और दस्तावेज भी मुहैया करा चुके हैं, लेकिन पुलिस की ओर से कोई गिरफ्तारी नहीं हुई।
हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (HSVP) की दोनों प्रवर्तन टीम ने सोमवार अपने-अपने एरिया के सेक्टरों में तोड़फोड़ अभियान चलाया। संपदा दफ्तर-1 की सर्वे टीम ने सेक्टर-23ए में तीन अवैध मकानों को तोड़ा। वहीं संपदा दफ्तर-2 की सर्वे टीम ने सेक्टर-39 में दो एकड़ जमीन पर अवैध निर्माण तोड़कर कब्जा मुक्त करवाया। इस कार्रवाई के दौरान कुछ लोगों ने विरोध किया।संपदा दफ्तर-1 के एसडीई सर्वे सत्य नारायण जेई आनंद, पंकज, संदीप के साथ मिलकर सेक्टर-23ए में ड्यूटी मजिस्ट्रेट एक्सईएन महेंद्र कुमार की निगरानी में तोड़फोड़ की। मौके पर तीन मकानों को ध्वस्त कर दिया। ढाई सौ वर्ग गज जमीन पर अवैध रूप से बनाए गए थे। तीन मकानों का कोर्ट से स्टे होने के कारण छोड़ दिया गया है।
पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट के आदेश के बाद संपदा दफ्तर-2 की सर्वे टीम ने सोमवार को सेक्टर-39 में तोड़फोड़ की। जहाँ पर गैर क़ानूनी तरीके से करीब 200 झुग्गियां और लगभग 20 लेबर रूम बनाए हुए थे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा यूटयूब चैनल दिल्ली दपर्ण टीवी (DELHI DARPAN TV) सब्सक्राइब करें।

आप हमें FACEBOOK,TWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments