Thursday, April 25, 2024
spot_img
Homeराजनीति2 अप्रैल को मंदिरों में मनायेंगे हिन्दू नव वर्ष ,बच्चों के...

2 अप्रैल को मंदिरों में मनायेंगे हिन्दू नव वर्ष ,बच्चों के लिए होगा ख़ास आकर्षण

-दिल्ली दर्पण ब्यूरो 
राजौरी गार्डन।आगामी 2 अप्रैल को हिन्दू नव वर्ष दिल्ली के मंदिरों में पहली बार हिन्दू नव वर्ष व्यापक पैमाने पर मनाया जाएगा। यह जानकारी दिल्ली बीजेपी मंदिर प्रकोष्ठ के संयोजक करनैल सिंह ने ब्र्हामण सभा  द्वारा आयोजित धार्मिक आयोजन में दी। 

इस कार्यक्रम में महिलाओं की भारी संख्या में मौजूदगी को देखते हुए करनैल सिंह ने उनसे विशेष आग्रह किया कि वे अंग्रेजी न्यू ईयर मानना बंद करें और अपनी बच्चों को हिन्दू नव वर्ष मनाने के लिए प्रेरित करें। इस वर्ष मंदिरों में पहुंचे और 2 अप्रैल को हिन्दू नव वर्ष मनायें।करनैल सिंह ने अपने सम्बोधन में वहां मौजूद लोगों को कहा कि हम अपने बच्चों को संस्कार से मजबूत बनाना होगा। परम्पराओं से दूर होती आज की पीढ़ी को परम्पराओं का पालन सीखना होगा। इसकी शुरुआत हिन्दू नव वर्ष से करें।

करनैल सिंह ने वहां मौजूद ब्राहमण समाज और मंदिर मैनेजमेंट कमेटी से आग्रह किया कि वे हिन्दू नव वर्ष सामूहिक रूप से मंदिर में मनाये और अपने अपने बच्चों को भी इसमें शामिल करें। मंदिर में बच्चों के लिए ऐसा माहौल और व्यवस्था करें की उनका भी मन मंदिर में आने के लिए आतुर हो। घर में पूजा करते समय आरती की थाली एक बार उनके हाथ में जरूरी दें। यदि बेटा है तो उसे प्रतिदिन सूर्य नमस्कार करना सिखाएं और बेटी है  तो उसे तुलसी में पानी देने को कहें। 

करनैल सिंह ने वहां मौजूद ब्र्हामण समाज को सम्बोधित करते हुए उन्हें सनातन धर्म पर आ रहे संकट पर सावधान किया। कुछ पार्टियां धर्म विशेष के वोट बैंक में हिन्दू हितों की अनदेखी कर रही है। यदि इस पर ध्यान नहीं दिया गया तो आने वाली पीढ़ी ही हमारे धर्म, हमारी संस्कृति,और परम्पराओं से दूर हो जाएगी। उन्होंने वहां मौजूद महिलाओं से कहा ऐसी स्थिति न आये इस पर महिलाओं की जिम्मेदारी ज्यादा है। उन्होंने महिलाओं से कहा कि बच्चों को जितना ट्यूशन पर भेजना जरूरी है उतना ही उन्हें हिन्दू संस्कृति सिखाने पर परम्पराओं का पालन करना सीखना जरूरी है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments