Friday, April 19, 2024
spot_img
Homeदिल्ली NCRकोतवाली परिसर में अग्निशमन सेवा दिवस मनाया।

कोतवाली परिसर में अग्निशमन सेवा दिवस मनाया।

दिल्ली दर्पण टीवी
ईशा प्रतिहस्त
नई दिल्ली।
गुरुवार को घंटाघर कोतवाली परिसर में अग्निशमन सेवा दिवस मनाया। इस मौके पर ड्यूटी के दौरान कर्त्तव्य पूरा करते हुए जान देने वाले शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई और उनके सम्मान में पिन फ्लैग लगाए गए। मुख्य अग्निशमन अधिकारी ने शहीदों को पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। जिले में 14 से 20 अप्रैल तक अग्निसेवा सप्ताह मनाया जाएगा। इस दौरान स्कूल-कॉलेजों में स्टूडेंट्स को आग से बचने के टिप्स दिए जाएंगे और आम लोगों को जागरूक किया जाएगा।

यह भी पढ़ें-  पंजाबी बाग में रेस्टोरेंट जलकर खाक, मौके पर पहुंची दमकल की 12 गाड़ियां

इस अभियान का उद्देश्य सभी क्षेत्रों में अग्नि सुरक्षा के बारे में जागरूकता पैदा करना व कार्यस्थल में आग की रोकथाम पर ध्यान देना, अग्नि सुरक्षा उपकरणों की संचालन क्षमता की जांच करना एवं कर्मचारियों को प्रभावी ढंग से आग को नियंत्रित करने में सक्षम बनाना है। पूरे सप्ताह के दौरान लोगों के बीच अग्निशमन के विभिन्न तरीकों का प्रदर्शन किया जाता है। इन गतिविधियों में अग्निशमन और बचाव पर प्रदर्शन, प्रशिक्षण कार्यक्रम, फायर क्रू सदस्यों के लिए फायर ड्रिल और प्रतियोगिताएं, अवकाश के दौरान अग्नि सुरक्षा फिल्मों की स्क्रीनिंग आदि शामिल हैं।

क्यों मनाया जाता है
14 अप्रैल 1944 को मुंबई बंदरगाह में फोटे स्टीकेन नामक जलपोत में आग लग गई थी। जलपोत पर अधिक मात्रा में विस्फोटक, अन्य ज्वलनशील पदार्थ, रूई तथा करोड़ों रुपये का सोना लदा हुआ था। जलपोत पर आग बुझाने के दौरान मुंबई अग्निशमन सेवा के 66 अग्निशमनकर्मियों ने अपने प्राणों की आहूति दे दी थी। अग्निशमन विभाग के इन शहीदों की स्मृति में भारत सरकार द्वारा 14 अप्रैल को अग्निशमन सेवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसी क्रम में 14 से 20 अप्रैल तक अग्निशमन सुरक्षा सप्ताह भी मनाया जाएगा, जिसमें नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्र में अग्निशमन अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा आग से बचाव, रोकथाम आदि के विषय में जागरूक किया जाएगा। हालांकि विभाग में मंगलवार को ही 12 हजार लीटर का वाटर ब्रॉउजर सम्मिलित किया गया है। दमकल विभाग की पूरी टीम अपने कर्तव्य के प्रति निष्ठावान है। उन्होंने बताया कि हाल में ही जिले में कई भीषण अग्निकांड हुए हैं। दमकल विभाग की टीम की सूझबूझ के कारण ही न जाने कितने लोगों की जान बची है। क्योंकि दमकल विभाग के कर्मचारी अपनी जान जोखिम में डालकर हर जगह राहत और बचाव कार्य में जुट जाते हैं और दमकल विभाग की टीम के पास पर्याप्त मात्रा में आधुनिक उपकरण भी मौजूद हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा यूटयूब चैनल दिल्ली दपर्ण टीवी (DELHI DARPAN TV) सब्सक्राइब करें।

आप हमें FACEBOOK,TWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments