Tuesday, April 23, 2024
spot_img
Homeदिल्ली NCRस्कूलों में बच्चो को उद्यमी बना रही दिल्ली सरकार, बिजनेस ब्लास्टर्स प्रोग्राम...

स्कूलों में बच्चो को उद्यमी बना रही दिल्ली सरकार, बिजनेस ब्लास्टर्स प्रोग्राम क्या बदलेगा छात्रों की किस्मत ?

दिल्ली दर्पण टीवी
नई दिल्ली।
राजधानी में सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे बच्चो को उद्यमी बनाने की दिशा में काम कर रही है दिल्ली सरकार। सरकार की ओर से एंटरप्रेन्योरशिप माइंडसेट करिकुलम के तहत अपने स्कूलों में बिजनेस ब्लास्टर्स प्रोग्राम शुरू किया गया है। इस परियोजना के लिए सरकार ने 60 करोड़ रुपये का बजट आवंटित हुआ। युवा उद्यमी (यंग एंटरपेन्योर) तैयार करने के लिए केजरीवाल सरकार की ओर से सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को लगातार प्रोत्साहित भी किया जा रहा है। इसी कड़ी में दिल्ली सरकार बिजनेस ब्लास्टर्स प्रोग्राम के तहत सीड मनी देकर बच्चों में उद्यमी बनने की ललक पैदा कर रही है।

यह भी पढ़ें-  दिल्ली में अब मजदूर भी कर सकेंगे बसों में फ्री सफर

सरकार की तोजना के अनुसार युवा नौकरी मांगने वाले नहीं बल्कि नौकरी देने वाले बनें। इसके लिए दिल्ली सरकार की ओर से कई स्कूलों में बिजनेस ब्लास्टर्स प्रोग्राम शुरू किया गया है। फिलहाल इसे सरकारी स्कूलों में शुरू किया गया है, लेकिन अब इसे पब्लिक स्कूलों में भी इसे शुरू किया जाएगा। हाल ही में दिल्ली विधानसभा में पेश किए गए आठवें बजट में राज्य के वित्तमंत्री मनीष सिसोदिया ने इसका ऐलान किया था। सरकार इसके जरिए नए आइडियाज और इनोवेशन को बढ़ावा देना चाहती है।
दिल्ली सरकार के बिजनेस ब्लास्टर्स कार्यक्रम के जरिए सरकारी स्कूलों में कक्षा 11वीं और 12वीं में पढ़ने वाले यंग एंटरपेन्योर ने बिजनेस आइडियाज और स्टार्ट-अप्स के दम पर निवेशकों को इस ओर आकर्षित किया है। इसको लेकर युवा उद्यमी छात्रों को करोड़ों के इनवेस्टमेंट आफर्स भी मिले हैं।
दिल्ली सरकार ने 11वीं और 12वीं कक्षा के छात्र-छात्राओं के लिए बिजनेस ब्लास्टर्स प्रोग्राम सितंबर 2021 में शुरू किया था। इसके तहत स्टूडेंट्स को अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए 2,000 रुपये की सीड मनी दी जाती है। इसका मकसद बच्चों में यह विश्वास पैदा करना है कि वे जो भी काम करें, उसे उद्यमी मानसिकता के साथ करें न कि नौकरी मांगने वाले व्यक्ति की मानसिकता के साथ। इस कार्यक्रम का सबसे महत्वपूर्ण पहलू यह है कि यदि छात्र लाभ नहीं भी कमाते हैं और इममें फेल हो जाते हैं तो भी इससे बहुत कुछ सीखेंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा यूटयूब चैनल दिल्ली दपर्ण टीवी (DELHI DARPAN TV) सब्सक्राइब करें।

आप हमें FACEBOOK,TWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments