Saturday, April 20, 2024
spot_img
Homeदिल्ली NCRकेंद्रीय मंत्री Rk Singh : बिजली के संकट को लेकर गुमराह कर...

केंद्रीय मंत्री Rk Singh : बिजली के संकट को लेकर गुमराह कर रही है दिल्ली सरकार

दिल्ली दर्पण टीवी
नई दिल्ली।
राजधानी में कोयले और बिजली की स्थिती को लेकर केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने कहा कि दिल्ली सरकार गलत जानकारी देकर जनता को गुमराह कर रही है। जानकारी के अनुसार दिल्ली के बिजली मंत्री को लिखे पत्र में सिंह ने दिल्ली सरकार द्वारा जनता को गुमराह करने पर नाराजगी व्यक्त की है।
दिल्ली के बिजली मंत्री सत्येंद्र ने हाल में एक पत्र लिखकर बिजली आपूर्ति करने वाले कुछ NTPC स्टेशनों की कोयला स्टॉक की स्थिति पर चिंता व्यक्त की थी।

यह भी पढ़ें-  Delhi University से अधूरी रही पढ़ाई को भी अब कर सकते है पूरी

रविवार को उस पत्र के जवाब में केंद्रीय बिजली मंत्री ने एक पत्र लिखकर कोयला स्टॉक के आंकड़ों को उजागर करते हुए कहा है कि दिल्ली सरकार के मंत्री के पत्र में गलत जानकारी दी गई थी। सिंह ने कहा कि गलत आंकड़ों का इस्तेमाल कर दहशत पैदा करने की कोशिश की गई और यह निंदनीय है।
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सभी पांच थर्मल पावर स्टेशनों के पास 5-8 दिनों के लिए पर्याप्त आरक्षित कोयला भंडार है। वहीं, एनटीपीसी दादरी और ऊंचाहार बिजली स्टेशनों से 100 उपलब्धता की घोषणा करता रहा है।
सिंह के पत्र के अनुसार, दादरी संयंत्र में 29 अप्रैल 2022 को कोयले का भंडार 202.40 हजार टन था, जो 8.43 दिनों के लिए पर्याप्त है। इसी तरह, ऊंचाहार संयंत्र में कोयले का भंडार 97.62 हजार टन था, जो 4.6 दिनों के लिए पर्याप्त है। वहीं, 29 अप्रैल को कहलगांव संयंत्र में 29 अप्रैल को 187 हजार टन (5.31 दिन के लिए), फरक्का में 234.22 हजार टन (8.38 दिन के लिए) और झज्जर में 162.56 हजार टन कोयला (8.02 दिन के लिए) उपलब्ध था।
पिछले कुछ उदाहरणों को बताते हुए उन्होंने कहा कि अक्टूबर 2021 में बिजली आपूर्ति में व्यवधान के बारे में लोगों में दहशत पैदा करने की कोशिश की गई थी, इस आधार पर कि दिल्ली के गैस-आधारित संयंत्रों को गैस की आपूर्ति बाधित होने की संभावना थी, जो निराधार साबित हुई।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा यूटयूब चैनल दिल्ली दपर्ण टीवी (DELHI DARPAN TV) सब्सक्राइब करें।

आप हमें FACEBOOK,TWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments