Saturday, April 20, 2024
spot_img
Homeअन्यदेश की नेत्रहीन बेटियों के हुनर को सलाम

देश की नेत्रहीन बेटियों के हुनर को सलाम

एकता चौहान

हर साल की तरह इस साल भी रक्षाबंधन के त्यौहार को लेकर हर तरफ एक अलग उल्लास देखने को मिल रहा है। इस साल रक्षाबंधन 11 अगस्त को मनाया जाएगा। ऐसे मेंकुछ बहने अपने भाईयो के लिए अपने हाथों से राखियां बना रही है। ऐसी ही कुछ हुनरदारलड़कियां है जो नेत्रहीन होने के बावजूद अपने हुनर से सभी को कायल कर रही है. सभी लोग उनकेजज्बे को सलाम कर रहे हैं।

 दिल्ली के लोधी कॉलोनी के पास ब्लाइंड रिलीफएसोसिएशन में स्किल डेवलपमेंट कार्यक्रम के तहत नेत्रहीन लड़कियों को सिलाई, बुनाई और अन्य काम सिखाया जाता है. इन लड़कियों ने अपने भाइयों के लिए खुद सेराखी बनाने की इच्छा जताई. उन्होंने कहा कि वो इस बार रक्षाबंधन पर खुद की बनाईराखी अपने भाइयों की कलाई पर बांधना चाहती है। यहां के ट्रेनर ने इन लड़कियों कोराखी बनाने की ट्रेनिंग दी जिसके बाद इन नेत्रहीन लड़कियों ने सुंदर-सुंदर राखियाबनाई।

 हालांकि राखि बनाना काफि मेहनत का काम हैताज्जुब की बा त है कि ये कामनेत्रहीन लड़कियां बड़ी आसानी और तेजी से राखियां बना रही है। सभी लोग इन नेत्रहीन हुनरदार लड़कियों की खुबसुरत राखियांदेखकर काफि हैरान है। बड़ी-बड़ी कंपनीयों से इनहे राखि बनाने के आर्डर भी मिल रहेहै। इस संस्थान से जुड़े लोगों का कहना है कि इन हुनरदार बेटियों ने सरहद पर तैनातफौजियों और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को राखी भेजने का आग्रह किया है. ऐसे मेंउनकी इच्छानुसार इन लोगों को भी पोस्ट के जरिए राखियां भेजी जाएंगी। 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments