Friday, April 19, 2024
spot_img
Homeदिल्ली NCR1 अक्टूबर से हो जाएं सावधान, वरना कट सकता है 10 हजार...

1 अक्टूबर से हो जाएं सावधान, वरना कट सकता है 10 हजार का चालान

प्रियंका रॉय

राजधानी दिल्ली में बढते प्रदूषण को लेकर सरकार एक बार फिर एक्शन मोड में आ गई है। इसलिेए वाहनों की प्रदूषण जांच नहीं कराने वाले सावधान हो जाएं! वरना दिल्ली परिवहन विभाग अगले सप्ताह से नोटिस के बाद लोगों को घर बैठे ही ई- चालान भेजेगी! और आपको 10 हजार रुपये का झटका लग सकता है यानी आपको 10 हजार रूपय़ों का फाइन देना होगा!

ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान जल्द होगा लागू

दरअसल दिल्ली-एनसीआर में अब ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान यानी GRAP को लागू होने वाला है. ऐसे में ये खास ख्याल रखा जाएगा कि वाहनों से निकलने वाले धुएं को रोका जा सके.

15 हजार लोगों को ट्रांसपोर्ट विभाग ने भेजा नोटिस

ट्रांसपोर्ट विभाग के ज्वाइंट कमिश्नर नवलेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि वैध पीयूसी ना हो पर 10 हजार के चालान काटे जाएंगे. वहीं जिन्होंने लंबे समय से गाड़ी का पॉल्यूशन जांच नहीं करवाया है ऐसे 15 हजार लोगों को ट्रांसपोर्ट विभाग की ओर से नोटिस भेजा गया है।

जल्द बनवाले पीय़ूसी

वही परिवहन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि राज्य सरकार ने करीब 14 लाख गाड़ियों के मालिकों को फोन नंबरों पर रिमाइंडर भेजकर उनसे पीयूसी प्रमाणपत्र बनवाने को कहा है. आपकों बता दें कि दिल्ली के पेट्रोल पंपों और वर्कशोप पर लगभग 900 से ज्य़ादा प्रदूषण जाँच केंद्र है । जब आप एक नई कार खरीदते हैं तो पीयूसी उसके साथ दिया जाता है,

जो अधिकतम 1 साल तक के लिए वैध होता है। इसके बाद आपको तय समय में जांच करवाकर पीयूसी सर्टिफिकेट लेना होता है।आम तौर पर पीयूसी की वैधता 6 महीने की होती है यानी आपको हर छह महीने में यह जांच कराना चाहिए।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments