Thursday, April 25, 2024
spot_img
Homeस्वास्थ्यFirozabad news : पोषण माह के अंतर्गत स्वस्थ बालक-बालिका प्रतिस्पर्धा आयोजित

Firozabad news : पोषण माह के अंतर्गत स्वस्थ बालक-बालिका प्रतिस्पर्धा आयोजित

Firozabad news : 50 से ज्यादा बच्चों को प्रतियोगिता में शामिल कर उनको पुरस्कार दिए गए, आंगनवाड़ी केंद्रों पर शून्य से पांच साल तक के बच्चों की सेहत की हुई जांच, बच्चों का मापा गया वजन और लंबाई

फिरोजाबाद। पोषण माह के अंतर्गत चल रहे निर्धारित कार्यक्रमों के तहत जनपद के नगला भाऊ स्थित ब्लाक खंड विकास अधिकारी के कार्यालय में स्वस्थ बालक बालिका स्पर्धा का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में विभिन्न सेंटरों से आए 50 से ज्यादा बच्चों को प्रतियोगिता में शामिल कर उनको पुरस्कार दिए गए। आंगनवाड़ी केंद्रों पर शून्य से पांच साल तक कबच्चों की सेहत की जांच हुई।

सीडीपीओ ग्रामीण सुशीला यादव ने बताया कि बीडीओ कार्यालय के सभागार में बाल विकास परियोजना ग्रामीण के अंतर्गत स्वस्थ बालक-बालिका प्रतिस्पर्धा का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता ब्लाक प्रमुख लक्ष्मी नारायण यादव ने की। प्रतिस्पर्धा में सभी बच्चों की लंबाई मापी गई तथा उनका वजन भी लिया गया। कुपोषित या अतिकुपोषित बच्चों को चिन्हित कर डॉक्टर से परामर्श लेने की सलाह दी गई, तथा स्वस्थ बच्चों को प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय पुरस्कार का वितरण किया गया। कार्यक्रम में आए सभी बच्चों को सांत्वना पुरस्कार भी दिया गया।


सीडीपीओ ने बताया कि कार्यक्रम में ब्लॉक प्रमुख द्वारा दो महिलाओं की गोद भराई भी की गई। गोद भराई के दौरान उनको पोषण सामग्री दी गई। बच्चों को आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा पोषाहार सामग्री वितरित की गई। उन्होंने बताया कि सभी आंगनबाड़ी सेंटरों पर महिलाओं को पोषण के प्रति जागरूक किया जा रहा है। पोषण पंचायत में महिलाओं और बच्चों के पोषण संबंधी जानकारी भी लोगों को दी जा रही है। इससे पहले पोषण माह में जागरूकता को लेकर रैली का भी आयोजन किया गया।
प्रीति, विनीता, सोनम आदि महिलाओं ने बताया कि प्रतिस्पर्धा में हमारे बच्चों को पुरस्कार के साथ-साथ पोषाहार भी मिला है। समय-समय पर आंगनबाड़ी केंद्रों पर हमारे बच्चों की ऊंचाई और वजन भी लिया जाता है साथ ही पोषण के प्रति जानकारी दी जाती है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments