Friday, April 26, 2024
spot_img
Homeदिल्ली NCRनवरात्रों में झंडेवालन मंदिर में भक्तों की खच्चा- खच भीड़,लाखों की संख्या...

नवरात्रों में झंडेवालन मंदिर में भक्तों की खच्चा- खच भीड़,लाखों की संख्या में क्ष्रद्धालू पहुचें देवी मां के मंदिर

प्रियंका रॉय

लाखों भक्तों ने किया माता के दर्शन

दिल्ली के विभिन्न मंदिरों में धूमधाम से शरदीय नवरात्रें मनाया जा रहा है। आपकों बतां दे कि पिछले दो सालों से माँ दूर्गा के नौं देवी रूप नहीं सजाएं जा रहें थे। लेंकिन कोरोना का कहर अब कम हो चुका है, इसलिएं मंदिरों में इस साल बड़े ही हर्षोल्लास के साथ दशहरा पर्व मनाया जा रहा है। दिल्ली के झंडेवाला स्थित ऐतिहासिक देवी माँ मंदिर में इस साल बड़े ही धूमधाम से नवरात्री पर्व मनाया जा रहा है। मंदिर में पार्किग और लोंगो के आने-जाने की भी व्यवस्था की गई है। रात को मंदिर की भव्यता नज़र आए इसके लिए पूरे मंदिर में लाईट्स भी लगाएं गई है। मंदिर के पंडित जी का कहनां है कि मंदिर में रोज़ लाखों की संख्या में भक्त माता के दर्शन के लिए आ रहें है।

मंदिर को दूल्हन की तरह सजाया गया

झंडेवालन मंदिर को फूलों और लाईटों से सजाया गया है जैंसे दूल्हन को सजाया जाता है। मंदिर के ट्रस्टी के अनुसार इस बार के प्रबंध अच्छे से किए गए है ताकि भक्तों को दर्शन के दौरान किसी तरह की परेशानी ना हो. उन्होंने बताया की इस बार 24 घंटे सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे. मां की चौकी होगी. जागरण और नृत्य के कार्यक्रम भी मंदिर में किए जाएंगे. जो 2 साल से भक्त अच्छे से दर्शन करने नहीं आ पा रहे थे वो अब अच्छे से दर्शन कर पाएंगे. इसके अलावा जिन लोंगों को भीड़-भाड़ से बचना चाहते है और माता के नियमित रूप से दर्शन करना चाहते है उलके लिएं मंदिर प्रशासन ने यूट्यूब पर भी लाइव प्रसारण की व्यवस्था की है।

मंदिर में दो तरह के भंडारो की व्यवस्ठा

इस साल मंदिर में दों तरह के भंडारो की व्यवस्था की है। जो लोग नवरात्रों में व्रत रखते है उनके लिए मंदिर प्रशासन ने फलहार की व्यवस्था की है। हालांकि अभी मंदिर में प्रसाद चढाने को लेकर मंजूरी नहीं दी गई है। लेकिन भक्तों को मंदिर की तरफ से प्रसाद दिया जा रहा है।

मेंहदी लगाने की व्यवस्था

कोविड के दो साल बाद मंदिर मे नवरात्री सेलिब्रेशन के दौरान मेहंदी लगाने की भी सुचारू रूप से व्यवस्था की गई है। आपको बतां दे की ये सेवा मंदिर की ओर से फ्री दी गई है। वही इस दौरान कई भक्त मेंहंदी लगाते हुएं देखे गएं। भक्तों मे इस साल माता के दर्शन को लेकर जब उनसे पूछा गया तो उन्होंने कहां कि माता के दर्शन का उन्हें सौभाग्य मिला है, वे अपनी खुशी बंया नहीं कर सकते। वो कितने खुश है। मंदिर ने जिस तरह से अरेंजमेंट्स किये है। वो बहुत ही लाजबाब है। आप सभी भी आएं और माता तक अपनी मनोंकामना पहुचाएं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments