Saturday, April 20, 2024
spot_img
Homeअन्यश्री रामलीला कमेटी द्वारा रामलीला आयोजन, नागलोई की...

श्री रामलीला कमेटी द्वारा रामलीला आयोजन, नागलोई की रामलीला का क्या है माहौल, देखिएं

प्रियंका रॉय

रामलीला के दौरान लोगो के चेहरे खिले

हजारों की तादाद मे रामलीला देखने पहुंचे लोग

श्री रामलीला कमेटी द्वारा रामलीला कार्यक्रम का आयोजन

लोगो को सनातन धर्म से जोड़ना हमारा उद्देश्य

देश में नवरात्री की धूम मची है। जगह-जगह रामलीलाएं हो रही है। दिल्ली के नागलोई स्थित कुवर सिंह इलाके में कोरोना के दो साल बाद श्री रामलीला कमेटी द्वारा रामलीला कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। हालांकि पहले बारिश की वजह से बाधा आई, लेकिन कमेटी सदस्यों की मेहनत और कड़े प्रयास से सारी बाधाएं दूर हो गई। श्री रामलीला कमेटी का उद्दैश्य है लोग अपने सनातन धर्म से जुड़े रहे। और अपनी संस्कृति को पहचाने। रामलीला को देखने रोज़ हजारों की तादाद में लोग आते है।

रामलीला को इतने समय बाद मंचन करते देख भक्तो मे खुशी की लहर है। यहां शुक्रवार को रामलीला की शुरूआत गंगा मईया की आरती से की गई। जिसके बाद चित्रकुट मे राम-भरत मिलाप दिखाया गया। पंचवटी की कुटिया में राम लक्ष्मण, और माता सीता को यू देख भरत के आँखो से आंसू झलक जाते है। चल रही रामलीला के दौरान राधा-कृष्ण की सुंदर झाकी दिखाई गई।

इस अवसर पर चेयरमैन सुनील गुप्ता को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। वही उहस्थित सभी लोगो ने भगवान श्री राम का आशिर्वाद लिया। इस दौरान कमेटी के कई सदस्य मौजूद रहे। इसके अलावा प्रधान मनोज गुप्ता भी उपस्थित रहे।

श्री रामलीला कमेटी सदस्यों का कहना है कि आजकल लोग हमारे सनातन धर्म से दूर हो गएं है। वही इस कमेटी के चेयरमैन सुनील गुप्ता का कहना है कि इस रामलीला में 3 हजार लोंगो के बैठने की व्यवस्था की गई है। और ये स्टेडियम रामलीला मंचन के दौरान पूरा भर जाता है। यहा के लोगों का इन्हें बड़ा सहयोग मिला है। 3 दिन पहले यहां हुई बारिश से इस मैदान में घूटने तक पानी भर गया था,लेकिन हमारे कार्यकर्ताओं ने बाल्टियों से खुद पानी निकाला। जिसके कारण यहां रामलीला एक दिन लेट से रामलीला शुरू की गई।

वही कमेटी सदस्य जयपाल राठोर का कहना है कि इस रामलीला की खास बात ये है कि यहां जितने भी कलाकार रामायण का रोल प्ले कर रहै है ये कोई बाहर के नहीं है। बल्कि उन्ही के क्षेत्र के लोग है। सभी का इस तरह से भगवान श्री राम के लिए भक्ति भाव देख किसी का भी मन तार-तार हो जाएं। लोगों को अपने धर्म से जोड़े रखना ही हमारा काम है। वही मंचन करते सभी कलाकार बखुबी अपना किरदार निभाते नजर आये। दूर-दूर से लोग रामलीला मंचन का आनंद उठाते दिखे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments