Wednesday, April 24, 2024
spot_img
Homeअन्यदिल्ली -मैक्स हॉस्पिटल ग्रुप पर साइबर अटैक, कम्प्यूटर हैक कर मांग रहे...

दिल्ली -मैक्स हॉस्पिटल ग्रुप पर साइबर अटैक, कम्प्यूटर हैक कर मांग रहे है बिटकॉइन 

 -राजेंद्र स्वामी , दिल्ली दर्पण टीवी

दिल्ली। देश के प्रतिष्ठित हॉस्पिटल ग्रुप मैक्स हॉस्पिटल साइबर अटैक का शिकार हुआ है। इसे लेकर मैक्स हॉस्पिटल में हड़कंप है। दिल्ली के किसी भी हॉस्पिटल के कंप्यूटर ओपन तो हो रहे है लेकिन के प्रोसेस के बाद वे आगे नहीं बढ़ रहे है। जैसे ही आगे बढ़ते है उनकी स्क्रीन पर पैसे मांगने का सन्देश आ रहा है। इसमें हैकर्स साफ़ चेतावनी दे रहे है यदि जल्दी रकम नहीं दी तो उन्हें ही नुक्सान होगा। हैरत की बात है की हैकर्स धन की मांग बिटकॉइन में कर रहे है। संदेश में कहा गया है कि  पहले दिन उन्होंने पैसे दे दिए तो 50 बिटकॉइन देकर पाने प्रोग्राम और “की ” ले सकते है ,दूसरे दिन यह रकम 60 , तीसरे दिन 90 और चौथे दिन 130 बिटकॉइन देने पड़ेंगे। और यदि नहीं दिये तो 5 वें दिन उनके समस्त डाटा डेलीट कर दिए जाएंगे। 

हॉस्पिटल प्रशासन में इसे लेकर हड़कंप है। यदि ऐसा हुआ तो हॉस्पिटल ग्रुप के लिए ही नहीं बल्कि मरीजों के लिए भी बड़ी दिक्कत हो जाएगी। इस खबर की जैसे ही जानकारी दिल्ली दर्पण टीवी को मिली दिल्ली दर्पण टीवी की टीम पुष्टि के लिए शालीमार बाग़ स्थित मैक्स हॉस्पिटल पहुंची। यहाँ हॉस्पिटल प्रशासन ने यह तो माना कि उनके कम्प्यूटर्स में दिक्कत आ रही है ,कोई भी फोल्डर ओपन नहीं हो रहा है। लेकिन इससे ज्यादा जानकारी देने से हॉस्पिटल प्रशासन बचता रहा। दिल्ली दर्पण टीवी ने हॉस्पिटल रिसेप्शन से लेकर पीआरओ , मार्केटिंग हेड सहित तमाम लोगों से बात करने की कोशिस की लेकिन जैसे ही उन्हें साइबर अटैक से जुडी जानकारी लेनी चाही उन्होंने फ़ोन काट दिया। 

इस बारें में दिल्ली पुलिस से भी जानकारी लेनी चाही लेकिन कोई भी फ़ोन पर उपलब्ध नहीं हो सकता। हॉस्पिटल के एक शीर्ष डॉक्टर ने नाम न बताने की शर्त पर इसकी पुष्टि करते हुए कंप्यूटर का स्क्रीन शॉट्स भी हमारे साथ शेयर किया है। इस स्क्रीन शॉट में हॉस्पिटल को धमकी दी गयी है कि यदि उन्होंने बिटकॉइन नहीं दिए तो हॉस्पिटल का तमाम डाटा स्थायी रूप से डिलीट कर दिया जाएगा। हॉस्पिटल प्रशासन ने इसकी शिकायत पुलिस से की है या नहीं इसकी पुष्टि न तो हॉस्पिटल कर रहा है और न ही दिल्ली पुलिस ही फ़ोन पर कोई जानकारी दे रही है। हालांकि किसी ने यह भी स्वीकार नहीं किया है की मैक्स हॉस्पिटल पर साइबर अटैक नहीं हुआ है। 

मैक्स हॉस्पिटल पर साइबर अटैक की घटना बेहद चौकाने वाली ही नहीं बल्कि देश के लिए भी बेहद चिंताजनक है। हैकर्स ने पैसे की मांग बिटकॉइन से की है। दुनिया में पिछले कुछ सालों से करीब 90 देश साइबर अटैक का शिकार हो चुकें है। इनमें ब्रिटेन ,स्पेन ,रूस ,पुर्तगाल भी शामिल है। भारत के लिए इस तरह के साइबर अटैक और भी चिंताजनक है। 

खबर लिखे जाने तक भी मैक्स हॉस्पिटल का कोई भी अधिकारी इस पर बात करने को तैयार नहीं हुआ है। साइबर अटैक  होता क्या है इस पर जानकारी देने से पहले यह समझना जरूरी है कि इसका क्या असर हॉस्पिटल और स्वास्थ्य सेवाओं पर पड़ रहा है और यदि सब डाटा डिलीट हुआ तो क्या होगा। 

अभी बताया जा रहा है कि हॉस्पिटल के सिस्टम लॉक हो गए है। लोगों को उनकी मेडिकल हिस्ट्री नहीं मिल रही है। इसके अलावा HR डाटा ,वित्तीय डाटा ,यह सब भी हैक हो चुकें है। समस्त हॉस्पिटल में हड़कंप है। 

साइबर अटैक होता क्या है ? 

आज डिजिटल दुनिया में सब कुछ ऑनलाइन है। किसी भी संस्था या व्यक्ति यहाँ तक की सरकार का डाटा भी ऑनलाइन होता है। यानी सब कुछ कंप्यूटर पर होता है। इस सिस्टम को कोइ एक कर ले तो वह सब कुछ उसके काबू में आ जाता है। वह चाहे तो डाटा डिलीट कर दे या उसके साथ छेड़छाड़ कर दे। जिस तरह आतंकवादी किसी पर हमला करते है उसी तरह यह भी हमला ही है। इसलिए इसे साइबर अटैक कहा जाता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments