Thursday, April 25, 2024
spot_img
Homeराज्यKisan Andolan : किसान संघर्ष समिति की 299 वीं किसान पंचायत सम्पन्न

Kisan Andolan : किसान संघर्ष समिति की 299 वीं किसान पंचायत सम्पन्न

26 नवम्बर को होगा किसानों का राजभवन मार्च

दिल्ली दर्पण टीवी ब्यूरो 

किसान संघर्ष समिति के अध्यक्ष,पूर्व विधायक डॉ सुनीलम की अध्यक्षता से 299वीं किसान पंचायत संपन्न हुई। किसान पंचायत को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि संयुक्त किसान मोर्चे की दूसरी वर्षगांठ पर 26 नवम्बर को सभी कृषि उत्पादों की एमएसपी (सी 2+50%) पर खरीद की कानूनी गारंटी देने, लखीमपुर खीरी किसान हत्याकांड के हत्यारों को सजा दिलाने, किसानों को 5000 रूपये प्रति माह किसान पेंशन दिलाने, कृषि भूमि के अधिग्रहण पर रोक लगाने सहित स्थानीय मुद्दों को लेकर किसानों का राजभवन मार्च किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि 10 नवंबर को भोपाल में संयुक्त किसान मोर्चा मध्य प्रदेश के घटक संगठनों की बैठक हुई उसमें तय हुआ कि 26 नवंबर को पूरे प्रदेश के किसान भोपाल के शाहजहानी पार्क में सुबह 10 बजे इकट्ठे होकर राजभवन की ओर मार्च करेंगे। राज्यपाल से मिलने का समय मांगा गया है। उन्होंने उम्मीद जाहिर की है कि सरकार किसानों से टकराव का रास्ता नहीं अपनाएगी और किसानों के मुद्दों पर चर्चा करेगी।
किसान पंचायत को संबोधित करते हुए अन्य वक्ताओं ने कहा कि केंद्र सरकार ने चुनाव के पहले किसानो की आमदनी 2022 तक दुगनी करने का वायदा किया था जो खोखला और धोखा देने वाला साबित हुआ।
किसान संगठनों के प्रतिनिधियों ने कहा कि सभी फसलों को पूरे साल भर न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदी की कानूनी गारंटी दी जाए। किसान सम्मान निधी का लाभ सभी किसानों को अनिवार्य रूप से प्रदान किया जाए। प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ सभी पात्र हितग्राहियों को प्रदान किया जाए तथा सभी बकाया क़िस्त की राशि तत्काल जारी की जाए। यूरिया, डीएपी जैसे सभी प्रकार की खाद की उपलब्धता बढ़ायी जाए व कालाबाजारी पर रोक लगाई जाए, किसानों को सिंचाई हेतू 10घंटे दिन में बिजली दी जाए तथा सभी किसानों का कर्जा माफ किया जाए।
किसान पंचायत में संयुक्त किसान मोर्चा, रीवा इकाई के द्वारा रीवा में सूअर पशुपालक बसोर समाज के लोगों को मृत सूअरों का मुआवजा दिलाए जाने की मांग भी की गई। रीवा मे विगत 38 दिनों से सूअर पशुपालक बसोर समाज के लोगों का अनिश्चितकालीन महापड़ाव चल रहा है। इस मुद्दों को भी 26 नवंबर के राजभवन मार्च से जुड़े मुद्दों के साथ शामिल कर राज्यपाल को ज्ञापन सौंपा जाएगा।
सभी किसान संगठनों के पदाधिकारियों ने प्रदेश के किसानों से अपील की है कि वे किसानों के राजभवन मार्च में अधिक से अधिक भागीदारी करें।
किसान पंचायत को किसान संघर्ष समिति की उपाध्यक्ष एड.आराधना भार्गव, ऑल इंडिया किसान सभा के वरिष्ठ नेता धर्मदास वासनिक, अ.भा किसान सभा (अजय भवन) के प्र.महासचिव प्रहलाद दास वैरागी, छ.ग से अखिल भारतीय क्रांतिकारी किसान सभा के सचिव तेजराम विद्रोही, संकिमो, रीवा के संयोजक एड शिवसिंह, भारतीय किसान श्रमिक जनशक्ति यूनियन के संदीप ठाकुर, किसान क्रांति के अध्यक्ष दिलीप शर्मा, किसान संघर्ष समिति, इंदौर के संयोजक रामस्वरूप मंत्री, किसंस सागर से जिलाध्यक्ष अभिनय श्रीवास ने भी संबोधित किया।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments