Tuesday, April 23, 2024
spot_img
HomeलेखBig Challenge : यह आबादी पर चर्चा करने का समय है

Big Challenge : यह आबादी पर चर्चा करने का समय है

जनसंख्या ह्रास के कारण चुनौतियाँ बहुत है,  घटता लिंगानुपात खतरा बना हुआ है। केवल एक पुत्री वाले परिवारों की तुलना में कम से कम एक पुत्र वाले परिवारों में अधिक बच्चे चाहने की संभावना कम होती है। किसी निश्चित उम्र में प्रजनन दर, उसी उम्र की महिलाओं की औसत वार्षिक आबादी के अनुपात के रूप में वर्ष के दौरान उस उम्र की महिलाओं के लिए जीवित पैदा हुए बच्चों की संख्या है। गिरती मृत्यु दर के साथ (महामारी को छोड़कर)केरल और तमिलनाडु की कुल जनसंख्या अगले कुछ दशकों तक बढ़ती रहेगी, जिसका अर्थ है कि कम कामकाजी उम्र के लोगों को पहले से कहीं अधिक बुजुर्ग लोगों का समर्थन करना चाहिए।

प्रियंका सौरभ

दो हफ्ते पहले दुनिया की आबादी 8 अरब तक पहुंच गई थी। भारत पिछले अरब में सबसे बड़ा योगदानकर्ता था और 2023 तक दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले देश के रूप में चीन को पार करने के लिए तैयार है। यह मानव आबादी के आकार में कमी है मुख्य रूप से वैश्विक कुल प्रजनन दर में अचानक गिरावट के कारण जनसंख्या वृद्धि में गिरावट आई है।
 
रियायती बाल देखभाल तक पहुंच जो महिलाओं को परिवार के साथ-साथ करियर बनाने की अनुमति देती है, उन देशों से काम करने की उम्र के लोगों के प्रवेश को सक्षम करने के लिए आप्रवासन की बाधाओं को कम किया गया है जो अभी तक जनसंख्या में गिरावट नहीं आई है। चीन की जनसंख्या में गिरावट शुरू हो गई है। अगले 40 वर्षों तक भारत की जनसंख्या बढ़ने की उम्मीद है। संयुक्त राष्ट्र का अनुमान है कि भारत की जनसंख्या 2063 में ही घटने लगेगी।
 

भारत में प्रजनन दर क्यों गिर रही है, बढ़ती आमदनी से  स्वास्थ्य और शिक्षा तक महिलाओं की अधिक पहुंच। भारत की कुल प्रजनन दर अब प्रजनन क्षमता की प्रतिस्थापन दर से नीचे है।
प्रतिस्थापन दर से नीचे के राज्य वे जनसंख्या में वास्तविक गिरावट के मुहाने पर हैं। केरल ने 1998 में प्रतिस्थापन प्रजनन क्षमता हासिल की, तमिलनाडु: 2000 में इसे हासिल किया,  राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण (एनएफएचएस) ने भारत की शहरी प्रजनन दर 6 (एक दशमलव छह) – 2019-21 होने का अनुमान लगाया है, जो इसे यू.के. के बाद रखता है।
 
केरल और तमिलनाडु दोनों को कम प्रवासन की निरंतर स्थिरता की फिर से जांच करने की आवश्यकता है। 2011 में औसत तमिलियन औसत बिहारी से 10 साल बड़ा था। 2036 तक; वे 12 से अधिक वर्षों से अलग हो जाएंगे,  भविष्य की कामकाजी उम्र की आबादी उत्तर की ओर तिरछी हो जाएगी। प्रवासन दर राज्यों में नकारात्मक शुद्ध प्रवासन दर थी जिसका अर्थ है कि उन्होंने प्राप्त किए गए प्रवासियों की तुलना में अधिक प्रवासियों को बाहर भेजा।
 

जनसंख्या ह्रास के कारण चुनौतियाँ बहुत है,  घटता लिंगानुपात खतरा बना हुआ है। केवल एक पुत्री वाले परिवारों की तुलना में कम से कम एक पुत्र वाले परिवारों में अधिक बच्चे चाहने की संभावना कम होती है। बुनियादी साक्षरता के साथ-साथ तकनीकी क्षेत्रों सहित उच्च शिक्षा में नामांकन के मामले में उत्तरी और दक्षिणी राज्यों के बीच भारी अंतर का अर्थ यह होगा कि दक्षिणी राज्यों के श्रमिक स्वचालित रूप से बदले जाने योग्य नहीं हैं। बातचीत में तीखा मुस्लिम विरोधी स्वर बना हुआ है, भले ही हिंदुओं और मुसलमानों के बीच उर्वरता अभिसरण हो रही है।
 
किसी निश्चित उम्र में प्रजनन दर, उसी उम्र की महिलाओं की औसत वार्षिक आबादी के अनुपात के रूप में वर्ष के दौरान उस उम्र की महिलाओं के लिए जीवित पैदा हुए बच्चों की संख्या है। गिरती मृत्यु दर के साथ (महामारी को छोड़कर)केरल और तमिलनाडु की कुल जनसंख्या अगले कुछ दशकों तक बढ़ती रहेगी, जिसका अर्थ है कि कम कामकाजी उम्र के लोगों को पहले से कहीं अधिक बुजुर्ग लोगों का समर्थन करना चाहिए।

प्रजनन क्षमता को कम करने पर दशकों का ध्यान दक्षिणी राज्यों के लिए है कि वे इस पुराने, डेटा-मुक्त बयानबाजी से अलग हो जाएं और आबादी कम करने पर वैश्विक बातचीत में शामिल हों। संघीय कर प्राप्तियों या राजनीतिक प्रतिनिधित्व के हिस्से के संदर्भ में दक्षिणी राज्यों में प्रजनन क्षमता में कमी के आसपास बातचीत अक्सर उस कीमत के आसपास तैयार की जाती है जो इन राज्यों को दूसरों के संबंध में चुकानी पड़ती है।
(लेखिका रिसर्च स्कॉलर इन पोलिटिकल साइंस,कवयित्री, स्वतंत्र पत्रकार एवं स्तंभकार हैं)

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments