Tuesday, April 16, 2024
spot_img
Homeदिल्ली NCRNCR News : “जब पत्नी खुश है तो कैसी परेशानी, पुरुष नसबंदी...

NCR News : “जब पत्नी खुश है तो कैसी परेशानी, पुरुष नसबंदी से होती नहीं कम मर्दानगी”

परिवार नियोजन का संदेश जन-जन तक पहुंचाने के लिए रवाना हुए सारथी वाहन, मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने दिखाई हरी झंडी

नोएडा । “जब पत्नी खुश है तो कैसी परेशानी, पुरुष नसबंदी से होती नहीं कम मर्दानगी”, “परिवार नियोजन अपनाएं जीवन खुशहाल बनाएं”… आदि नारे लिखे पोस्टर से अटे सारथी वाहन जनपद के सेक्टरों और ग्रामीण क्षेत्र के मोहल्लों में घूमकर परिवार नियोजन का प्रचार करने को निकले हैं। ई रिक्शा पर परिवार नियोजन के संदेश देने के लिए माइकिंग की भी व्यवस्था की गई है।
नोएडा सेक्टर 39 स्थित मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय से शुक्रवार को सुबह मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सुनील शर्मा ने सारथी वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। सारथी वाहन को आकर्षक बनाने के लिए इन्हें गुब्बारों से सजाया गया है। इन वाहनों पर लगे पोस्टरों पर परिवार नियोजन संबंधी तमाम जानकारियां लिखी हुईं है। इसमें बताया गया है कि पुरुष नसबंदी एक स्थाई गर्भनिरोधक साधन है। क्यों कराएं पुरुष नसबंदी – क्योंकि सरल और असरदार उपाय जिससे कोई परेशानी नहीं होती। पुरुष नसबंदी से संबंधित कोई भी जानकारी आशा से कभी भी पूछें… आदि। सारथी वाहन पर एक टोल फ्री नंबर 104 भी लिखा हुआ है, जिसे डायल कर परिवार नियोजन संबंधी जानकारी विस्तार से ली जा सकती है।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सुनील शर्मा ने बताया- इन दिनों पुरुष नसबंदी पखवाड़ा चल रहा है। इसी क्रम में परिवार नियोजन संबंधी जानकारी का प्रचार प्रसार करने के लिए जनपद में सारथी वाहन चलाए गये हैं। माइकिंग से लोगों को परिवार नियोजन और पुरुष नसबंदी के लिए जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने खासतौर पर पुरुषों से अपील की है कि वह आगे आकर नसबंदी अपनाएं और अपने परिवार को खुशहाल बनाएं।
उन्होंने कहा – पुरुषों को लगता है कि नसबंदी कराने से कमजोरी आती है, लेकिन यह एकदम निराधार बात है। नसबंदी कराने के बाद पुरुष में किसी प्रकार की कमजोरी नहीं आती। पुरुष नसबंदी स्थाई परिवार नियोजन का एकदम सुरक्षित और कारगर उपाय है। यह मामूली सी शल्य क्रिया है और महिला नसबंदी के मुकाबले आसान भी है। इसलिए पुरुषों को भी परिवार नियोजन में बराबर की जिम्मेदारी निभानी चाहिए।
परिवार नियोजन कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डा. भारत भूषण ने बताया “पुरुष नसबंदी पखवाड़ा” अब 11 दिसम्बर तक मनाया जाएगा। पहले इसका समापन चार दिसम्बर को होना था, लेकिन शासन के निर्देश पर इसका समय एक सप्ताह और बढ़ा दिया गया है। उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. जैसलाल ने बताया- सारथी वाहनों पर क्षेत्र की आशा कार्यकर्ता निगरानी रखेंगी। यह वाहन 11 दिसम्बर तक चलेंगे। सारथी वाहनों ने शुक्रवार को पहले दिन हरौला, सेक्टर 30, सेक्टर 122 में प्रचार किया। वाहनों को रवाना किये जाने के दौरान सीएमओ डा. सुनील शर्मा के साथ अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. ललित कुमार, उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. जैसलाल, अपर शोध अधिकारी केके भास्कर, परिवार नियोजन विशेषज्ञ अभिषेक सहित सीएमओ कार्यालय का स्टाफ मौजूद था।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments