Friday, April 19, 2024
spot_img
Homeस्वास्थ्यNoida News : विटामिन ए सम्पूर्ण कार्यक्रम कल से, नौ माह से पांच...

Noida News : विटामिन ए सम्पूर्ण कार्यक्रम कल से, नौ माह से पांच वर्ष तक के बच्चों को दी जाएगी विटामिन – ए की खुराक

नोएडा । जनपद में विटामिन ए सम्पूरण कार्यक्रम 28 दिसम्बर से शुरू हो रहा है। विटामिन – ए की खुराक ग्राम स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस व शहरी स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस पर हर सोमवार, बुधवार और शनिवार को चलने वाले नियमित टीकाकरण सत्रों के दौरान दी जाएगी। यह कार्यक्रम 26 जनवरी, 2023 तक चलेगा और नौ माह से पांच वर्ष तक के सभी बच्चों को विटामिन-ए की खुराक दी जाएगी।

उप जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. ओबेद ने बताया – विटामिन – ए की कमी से बच्चों में रतौंधी (अंधापन) होने का खतरा रहता है। आंखों की रोशनी, शरीर के विकास और मजबूत रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए विटामिन- ए आवश्यक पोषक तत्व है। भोजन से आयरन के अवशोषण के लिए भी यह बहुत जरूरी है। उन्होंने बताया – आंखों में जलन, हड्डियां कमजोर होना, अधिक थकान, त्वचा रूखी होना और वजन घटना शरीर में विटामिन- ए की कमी के लक्षण हो सकते हैं। अधिक समय तक विटामिन- ए की कमी से आंखों में रतौंधी, आंख के सफेद हिस्से में धब्बे और कार्निया सूखने की समस्या हो सकती है।  

उन्होंने बताया-बच्चों को विटामिन -ए की कितनी खुराक दी जानी है, इसके लिए प्रशिक्षण दिया गया है। इस अभियान में एएनएम, आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की मुख्य भूमिका रहेगी।  इस दौरान विटामिन – ए की खुराक देने के साथ ही बच्चों को जीवन रक्षक टीके भी दिए जाएंगे। 

जिला वैक्सीन भंडार प्रबंधक अखिलेश कुमार ने बताया- विटामिन ए सम्पूरण कार्यक्रम की सभी तैयारी पूरी हैं। जनपद में करीब 3.96 लाख बच्चों को विटामिन ए की खुराक दी जाएगी। सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर जरूरत के मुताबिक खुराक उपलब्ध करा दी गयी है। अगले एक माह तक माइक्रो प्लान के अनुसार छाया वीएचएनडी व यूएचएनडी सत्रों के माध्यम से नौ  माह से पांच वर्ष तक के बच्चों को नियमानुसार विटामिन ए से आच्छादित किया जाएगा।

डा. ओबेद ने बताया-नौ माह से 12 माह तक के बच्चों को नियमित टीकाकरण सत्र के दौरान एमआर के प्रथम टीके के साथ आधा चम्मच (एक एमएल), 16 से 24 महीने के बच्चों को एमआर के दूसरे टीके साथ एक पूरा चम्मच (दो एमएल), दो वर्ष से पांच वर्ष तक के बच्चों को छह-छह माह के अंतराल पर विटामिन ए सम्पूरण कार्यक्रम के दौरान पूरा चम्मच (दो एमएल) विटामिन ए का घोल पिलाया जाएगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments