Friday, April 19, 2024
spot_img
Homeदिल्ली NCRAir Pollution in Delhi : दिल्ली NCR में वायु प्रदूषण का बुरा...

Air Pollution in Delhi : दिल्ली NCR में वायु प्रदूषण का बुरा हाल, AQI 300 से ऊपर

 
दिल्ली एनसीआर की हवा बेहद खराब है। दिल्ली एनसीआर की हवा बेहद खराब श्रेणी में रही। सफर इंडिया का अनुमान है कि अगले तीन दिनों के दौरान भी AQI ज्यादातर जगहों पर 300 से ऊपर ही बने रहने के आसार हैं।

दिल्ली दर्पण टीवी ब्यूरो 
नई दिल्ली ।
बृहस्पतिवार को भी दिल्ली एनसीआर की हवा ”बेहद खराब” श्रेणी में रही। सफर इंडिया का अनुमान है कि अगले तीन दिनों के दौरान भी एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) ज्यादातर जगहों पर 300 से ऊपर ही बने रहने के आसार हैं।

जानिए कितना था AQI

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) द्वारा जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के अनुसार बृहस्पतिवार को दिल्ली का एक्यूआइ 340 यानी ”बेहद खराब” श्रेणी में रहा। एक दिन पहले बुधवार को यह 343 था। यानी इसमें तीन अंकों की कमी हुई है, लेकिन श्रेणी वही बरकरार है। दिल्ली के दो इलाकों का एक्यूआइ ”गंभीर” जबकि ज्यादातर इलाकों का ”बेहद खराब” श्रेणी में बना रहा।
 
बृहस्पतिवार को पीएम 10 का स्तर 244 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर और पीएम 2.5 का स्तर 148 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर रहा। मानकों के मुताबिक यह स्तर क्रमश: 100 और 60 से अधिक नहीं होना चाहिए।

वहीं एनसीआर के शहरों में फरीदाबाद का एक्यूआइ 337, गाजियाबाद का 360, ग्रेटर नोएडा का 383, गुरुग्राम का 290 और नोएडा का 349 रिकार्ड हुआ। गुरुग्राम का एक्यूआइ ”खराब” जबकि अन्य सभी जगहों का ”बेहद खराब” श्रेणी में बना रहा। सफर के मुताबिक, सफर के मुताबिक अगले तीन दिनों के बीच हवा की रफ्तार आठ किमी प्रति घंटे तक की रहने की संभावना है। मौसम ठंडा रहेगा और कोहरे की स्थिति भी बनी रहेगी। इन कारकों की वजह से प्रदूषक कणों का विसर्जन भी धीमा रहेगा और दिल्ली के लोगों को प्रदूषण झेलना पड़ेगा।

 
आनंद विहार- 422

आईटीओ- 402

विवेक विहार- 396

पटपड़गंज – 392

नेहरू नगर- 386

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments