Saturday, April 20, 2024
spot_img
Homeदिल्ली NCRDelhi : केशवपुरम ज़ोन में शुरू हुआ पर्यावरण की सुरक्षा पर काम, पार्कों...

Delhi : केशवपुरम ज़ोन में शुरू हुआ पर्यावरण की सुरक्षा पर काम, पार्कों से इकठ्ठा किया गया प्लास्टिक 

प्लास्टिक को रिसाइकिल कर बनाई जाएंगी तरह-तरह की उपयोगी वस्तुएं : साक्षी मित्तल, प्लास्टिक को बंद कर खादी के थैलों को करें उपयोग : योगेश वर्मा 

दिल्ली दर्पण टीवी ब्यूरो 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर केशवपुरम जोन में काम होना शुरू हो गया है। पर्यावरण को सुरक्षित रखने तथा लोगों को स्वच्छ वातावरण देने के परिप्रेक्ष्य में केशवपुरम ज़ोन के वार्ड – 64 में दिल्ली नगर निगम ने सिंगल यूज प्लास्टिक को समाप्त करने की शुरुआत कर दी है। 

इस अवसर पर क्षेत्र के पार्कों से स्थानीय आर.डब्ल्यू.ए. ने प्लास्टिक एकत्रित किया। इस प्लास्टिक को रिसाइकिल कर तरह-तरह की उपयोगी वस्तुएं बनायी जाएंगी। इस कार्यक्रम में स्थानीय लोगों को प्रेरित किया गया कि वे एक-एक किलो प्लास्टिक इकट्ठा करके जमा कराएंगे तो उसके एवज में उन्हें एन.जी.ओ. के द्वारा एक-एक बाउल दिया जाएगा। 


इस अवसर अपर अतिरिक्त आयुक्त साक्षी मित्तल ने कहा कि पर्यावरण को स्वच्छ बनाने के क्रम में सिंगल यूज प्लास्टिक को समाप्त करने पर जोर दिया जा रहा है और इसी क्रम में केशवपुरम जोन में 10 नये विकल्प स्टोर का शुभारंभ किया गया है। उनका कहना था कि जहां पर मात्र 20 रुपये में खादी का थैला उपलब्ध कराया जाएगा और उसे वापस करने पर 20 रुपये भी वापस कर दिए जाएंगे। 


जोन के उपायुक्त नवीन अग्रवाल ने लोगों से अपील की कि वे अपने आस-पास के लोगों के स्वास्थ्य व क्षेत्रों की सुरक्षा के लिए सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग न करें और पर्यावरण को स्वच्छ व सुरक्षित रखने में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें।
इसी अवसर पर केशवपुरम जोन के स्थानीय निगम पार्षद श्री योगेश वर्मा ने कहा कि आज प्लास्टिक घर-घर पहुँच चुका है और लोगों के जीवन का एक अभिन्न अंग बन चुका है जो कि हमारे स्वास्थ्य व पर्यावरण के लिए काफी घातक है। उन्होंने कहा कि इससे बचाव के लिए आवश्यक है कि हम इसका उपयोग बंद कर दें और विकल्प स्टोर पर उपलब्ध खादी के थैलों का उपयोग करें अन्यथा अपने घर से थैला लेकर बाजारों में खरीदारी करें। उन्होंने बताया कि  निगम द्वारा वेस्ट से क्षेत्र के सी.डी. ब्लॉक पार्क में एक सेल्फी प्वाइंट का उद्घाटन किया गया जिसका मुख्य उद्देश्य पर्यावरण को स्वच्छ बनाना और पार्कों से प्लास्टिक की थैलियों की सफाई करना था।

  इस अवसर पर केशवपुरम जोन के निगम पार्षद श्री योगेश वर्मा के अतिरिक्त दिल्ली नगर निगम की अतिरिक्त आयुक्त   साक्षी मित्तल, जोन के उपायुक्त वीन अग्रवाल, उपायुक्त   अंकिता मिश्रा, सहायक आयुक्त   पी.के. सिंह, प्लॉगमैन  रिपु दमन बेवली, व्हाय वेस्ट मैनेजमेंट की संस्थापक डॉ. रूबी मखीजा व स्थानीय आर.डब्ल्यू.ए. के सदस्य उपस्थित थे। 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments