Saturday, April 20, 2024
spot_img
Homeदिल्ली NCRIMD Weather Forecast : आने वाले दिनों में दिल्ली समेत कई...

IMD Weather Forecast : आने वाले दिनों में दिल्ली समेत कई राज्यों में शीतलहर के कहर का अनुमान, इन शहरों में तापमान शून्य से नीचे रहने की उम्मीद


Weather Update: भारत मौसम विज्ञान (IMD) ने मौसम से जुड़ी नई जानकारी साझा की हैं। मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली सहित पड़ोसी राज्यों में 15 जनवरी (रविवार) से अलग-अलग हिस्सों में शीतलहर की स्थिति बने रहने का अनुमान है।

मौसम विभाग के मुताबिक शीतलहर के चलते पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान और पश्चिमी यूपी में कोहरे की स्थिति में काफी सुधार है। जबकि पूर्वी यूपी और बिहार में घने से बहुत घने कोहरा अभी भी बरकरार है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने गुरुवार को उत्तर भारत में अगले हफ्ते से शीतलहर के एक नए दौर के शुरू होने और इससे तापमान में तीन से पांच डिग्री सेल्सियस की कमी आने का पूर्वानुमान जताया है।


जारी रहेगी शीतलहर

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मुताबिक शीतलहर 15-16 जनवरी तक जारी रहने की संभावना है। भारत मौसम विभाग की अधिकारी ने कहा कि वर्तमान पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम में भारी बदलाव हुए हैं। उन्होने कहा कि हम पश्चिमी विक्षोभों के कल (13 जनवरी) से पूर्व की ओर बढ़ने की उम्मीद कर रहे हैं। इसलिए 48 घंटों के बाद तापमान गिरना शुरू हो जाएगा। इसी तरह एक मौका है कि 15 और 16 जनवरी से पूरे उत्तर-पश्चिम भारत में शीत लहर की स्थिति फिर से उभरेगी।

कई राज्यों में शीत लहर की चेतावनी

मौसम विभाग के मुताबिक 15, 16 और 17 जनवरी को उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों में शीतलहर से गंभीर शीतलहर की स्थिति और हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में अलग-अलग इलाकों में शीत लहर की स्थिति की संभावना है। विभाग ने अनुमान जताया है कि अगले 48 घंटों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत और आसपास के मध्य भारत के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होने की संभावना है और 14 जनवरी से 3-5 डिग्री सेल्सियस तक गिरावट आ सकती है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments