Saturday, April 20, 2024
spot_img
Homeदिल्ली NCRNoida News : आज मनाया जाएगा एकीकृत निक्षय दिवस, कुष्ठ रोग की...

Noida News : आज मनाया जाएगा एकीकृत निक्षय दिवस, कुष्ठ रोग की भी होगी स्क्रीनिंग

पहले निक्षय दिवस पर जांच में मिले थे टीबी के 18 मरीज

नोएडा ।  जनपद में इस माह 16 तारीख को एकीकृत निक्षय दिवस मनाया जाएगा। पहले हर माह की 15 तारीख को निक्षय दिवस मनाने का निर्देश शासन से जारी हुआ था, पहला निक्षय दिवस 15 दिसम्बर को मनाया गया था। लेकिन 15 जनवरी को रविवार होने के कारण इसे 16 जनवरी को मनाया जाएगा। निक्षय दिवस अब एकीकृत निक्षय दिवस हो गया है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुनील कुमार शर्मा ने बताया-16 जनवरी को निक्षय दिवस के आयोजन के संबंध में शासन से दिशा-निर्देश प्राप्त हो गए हैं। उन्होंने कहा हालांकि कालाजार और फाइलेरिया के रोगी गौतम बुद्ध नगर जनपद में नहीं पाए जाते, लेकिन प्रवासी जनसंख्या होने के कारण  क्षय और कुष्ठ रोग के साथ कालाजार और फाइलेरिया की भी स्क्रीनिंग की जाएगी।

उन्होंने बताया-एकीकृत निक्षय दिवस का आयोजन सभी टीबी यूनिट के अलावा हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर (एचडब्लूसी), सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों (सीएचसी), प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों (पीएचसी) और शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों (यूपीएचसी) पर किया जाएगा। उन्होंने बताया शासन से मिले निर्देशों के मुताबिक निक्षय दिवस पर संभावित क्षय रोगियों के अलावा संभावित कुष्ठ रोगियों की भी स्क्रीनिंग की जाएगी।

 जिला क्षय रोग अधिकारी डा. शिरीष जैन ने बताया- शासन से निर्देश दिए गए हैं कि एकीकृत निक्षय दिवस पर सभी सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (सीएचओ) हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर उपलब्ध रहकर अपने क्षेत्र की आशा, एएनएम और आँगनबाड़ी कार्यकर्ता के सहयोग से टीबी, कुष्ठ और कालाजार के संभावित रोगियों के सन्दर्भन और उनकी सूची तैयार करेंगे तथा ई-कवच, निक्षय पोर्टल पर अपलोड करना सुनिश्चित करेंगे।  सभी सुपरवाइजर को स्पष्ट निर्देश दे दिये गये हैं कि किसी भी हालत में कोई भी संभावित मरीज जांच से छूटने न पाए।

जिला क्षय रोग अधिकारी ने बताया- 15 दिसम्बर को आयोजित हुए पहले निक्षय दिवस पर स्वास्थ्य केन्द्रों पर 1563 ओपीडी में 122 लोगों की टीबी जांच के लिए नमूने लिये गये, इनमें से 18 लोगों में टीबी की पुष्टि हुई। इन सभी का तत्काल उपचार शुरू करा दिया गया। उन्होंने बताया वर्तमान में जनपद में 6086 मरीज उपचाराधीन हैं।  

कुष्ठ रोग उन्मूलन कार्यक्रम के नोडल अधिकारी ने बताया- एकीकृत निक्षय दिवस के लिए विभाग की ओर से माइक्रो प्लान तैयार कर लिया गया। शासन के दिशा निर्देशों का पालन किया जाएगा।

ReplyReply to allForward
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments