Friday, April 19, 2024
spot_img
HomeखेलWrestlers Protest : खेल मंत्री के भरोसे के बाद पहलवानों का धरना...

Wrestlers Protest : खेल मंत्री के भरोसे के बाद पहलवानों का धरना खत्म, आरोपों की जांच होने तक WFI से दूर रहेंगे बृजभूषण शरण सिंह


दिल्ली दर्पण टीवी ब्यूरो 

Wrestlers Protest End: टोक्यो ओलंपिक के कांस्य पदक विजेता बजरंग पूनिया और विश्व चैंपियनशिप की पदक विजेता विनेश फोगट समेत देश के शीर्ष पहलवानों ने भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह और महासंघ के कोचों के खिलाफ यौन उत्पीड़न के गंभीर आरोप लगाए हुए उनके खिलाफ धरने पर बैठे थे।

सरकार से आश्वासन मिलने के बाद कि उनकी शिकायतों को दूर किया जाएगा, पहलवानों ने शुक्रवार देर रात अपना धरना खत्म कर दिया। आरोपों की जांच होने तक भारतीय कुश्ती महासंघ के प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह फेडरेशन का कामकाज नहीं देखेंगे और जांच में सहयोग करेंगे। विनेश फोगट, बजरंग पूनिया, साक्षी मलिक और रवि दहिया समेत पहलवानों ने केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर के साथ दूसरे दौर की वार्ता के बाद धरना खत्म करने का फैसला किया।

केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर के आवास पर पहलवानों की मंत्री और अफसरों के साथ बैठक हुई। बैठक करीब 5 घंटे तक चली। बैठक के बाद खेल मंत्री ने बताया, यह निर्णय लिया गया है कि एक जांच समिति का गठन किया जाएगा। जांच समिति में कौन-कौन होंगे उनके नामों की घोषणा शनिवार 21 जनवरी 2023 को होगी। समिति 4 सप्ताह में अपनी जांच पूरी करेगी और भारतीय कुश्ती महासंघ (Wrestling Federation of India) डब्ल्यूएफआई और उसके प्रमुख के खिलाफ लगाए गए सभी आरोपों की गहन जांच करेगी। समित भारतीय कुश्ती संघ के रोजाना के कामकाज पर भी नजर रखेगी।

बजरंग पूनिया ने कहा, खेल मंत्री ने हमारी पूरी बात सुनी और उचित जांच का आश्वासन दिया है। मैं उन्हें धन्यवाद देता हूं। हमें धरना खत्म कर रहे हैं, क्योंकि हमें उम्मीद है कि समिति निष्पक्ष जांच करेगी। बजरंग पूनिया ने कहा कि वे कभी भी विरोध का रास्ता नहीं अपनाना चाहते थे, लेकिन सीमा रेखा लांघने तक उन्हें परेशान किया गया। टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने वाले बजरंग पूनिया ने कहा, विरोध समाप्त हो गया है। हम धरने पर नहीं बैठना चाहते थे लेकिन पानी सिर से ऊपर चला गया था। सरकार ने हमें सुरक्षा और सुरक्षा का आश्वासन दिया है। पूर्व में हमें डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष ने धमकी भी दी थी। साल 2023 उनके लिए एक महत्वपूर्ण साल है, क्योंकि एशियाई खेल और ओलंपिक क्वालिफायर निकट आ रहे हैं।

हालांकि, न तो खेल मंत्री और न ही पहलवानों ने मीडिया के सवालों का जवाब दिया। इससे पहले पहलवानों ने पहले दिन में कहा था कि वे डब्ल्यूएफआई प्रमुख के खिलाफ कई प्राथमिकी दर्ज कराएंगे। हालांकि, खेल मंत्री से बातचीत के बाद ऐसा नहीं किया।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments