Thursday, April 25, 2024
spot_img
HomeअपराधDelhi - बुराड़ी में फ्लड विभाग के नाले पर भी अवैध कॉलोनी...

Delhi – बुराड़ी में फ्लड विभाग के नाले पर भी अवैध कॉलोनी काट दे रहे भूमाफिया !

-नाले के किनारों को शामिल कर बेची जा रही है जमीन,

 -गरीब खरीदारों हो सकते हैं धोखाधड़ी के शिकार,

 -बुराड़ी क्षेत्र में मकान प्लॉट लेना है तो हो जाइये सावधान,

– कहीं फ्लड की जमीन तो कहीं पर बेची जा रही है ग्राम सभा की जमीन भी

दिल्ली दर्पण टीवी ब्यूरो 
भूमाफिया हैं कि कहीं पर भी कॉलोनी बना देंगे ? नदी और नाले भी इनकी निगाहों से नहीं बच सकते हैं। पैसे कमाने के लिए ये लोग लोगों को नरक में झोंकने से भी बाज नहीं आते हैं। जी हां दिल्ली में यह काम बड़ी तेजी  से चल रहा है। बुराड़ी विधानसभा में फ्लड विभाग के मुख्य नाले पर एक कॉलोनी बसाई जा रही है। यह वह नाला है जिसे लोग बुराड़ी का लाइफलाइन भी कहते हैं। इसे फ्लड की लापरवाही कहें या फिर मिलीभगत कि इस नाले पर भूमाफिया अवैध कब्ज़ा करने में लगे हैं। 

दरअसल मानसून से पहले दिल्ली के सभी बड़े नालों की सफाई के टेंडर पास किए जाते हैं। यह अपने आप में दिलचस्प है कि इस नाले का टेंडर पास होने के बाद भी फ्लड विभाग की ओर से नाले की सफाई ठीक तरीके से नहीं की जाती है। यही वजह है कि यह नाला यह झड़ौदा डेयरी से निकलने  वाले गाद से डंप हो चुका है और इस पर अब भूमाफिया सक्रिय होते जा रहे हैं।
यह भी अपने आप में एक भ्र्ष्टाचार ही है कि बुराड़ी विधानसभा झड़ौदा वार्ड में सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण विभाग के नाले को कई वर्षो से साफ नहीं किया गया है। अब बुराड़ी में सक्रिय भू – माफिया उस नाले पर मलबे से भराव कर अवैध कॉलोनी काटने की तैयारी कर रहे हैं। देखने की बात यह भी है कि यह नाला पुलिस कॉलोनी, संत नगर एक्सटेंशन और झड़ौदा डेयरी से सटा हुआ है ।


जब दिल्ली दर्पण की टीम ने इस सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण विभाग के नाले का जायजा लिया तो स्थानीय लोगों ने कैमरे पर कुछ बोलने से इनकार कर दिया। बाद में पता चला कि यह नाला कई सालो से साफ नहीं हुआ है और अब यहा के कुछ भू-माफ़िया इस का फायदा उठाकर यहां मलवा डाल कर अवैध कॉलोनी काटने कि फ़िराक़ मे हैं। उन्होंने यहा मलवा भी डलवाना शुरू कर दिया है। सूत्रों की माने तो कुछ ही दिनों में यहां अवैध कॉलोनी काटने का कार्य भी शुरू हो जाएगा।दिलचस्प बात यह है कि एक तरफ तो दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए दिल्ली को स्वच्छ व ग्रीन दिल्ली बनाने के लिए सड़कों के किनारे खाली पड़ी जमीन पर पेड़-पौधे लगाने की योजना पर काम कर रहे हैं तो वही बुराड़ी में भूमाफिया हरे भरे खेतों को उजाड़कर पेड़-पौधे नष्ट कर वेखोफ होकर अवैध कॉलोनियां काट रहे हैं। भूमाफिया के इस षड्यंत्र से न केवल दिल्ली सरकार बल्कि केंद्र सरकार को भी भारी नुकसान पहुँचाया जा रहा है।
देखने की बात यह है कि इस मामले पर बुराड़ी के SDM, निगम अधिकारी, जनप्रतिनिधि चुप्पी साधे बैठे हैं। तो क्या भूमाफिया ने इन लोगों को भी सेट कर लिया है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments