Thursday, April 25, 2024
spot_img
Homeदिल्ली NCRDelhi Khatu Shyam Dham : आस्था के साथ ही सेवा का भी...

Delhi Khatu Shyam Dham : आस्था के साथ ही सेवा का भी बना केंद्र, लायंस क्लब ने लगाया स्वास्थ्य शिविर, हजारों भक्तों ने कराया टेस्ट 

10 रुपए में होगा हर टेस्ट और उपचार : घनश्याम गुप्ता ज़वेरी 

समय समय पर लगाते रहेंगे शिविर : रेनू सिंगला

दिल्ली दर्पण टीवी ब्यूरो 

देश और विदेश में प्रसिद्धि प्राप्त किये दिल्ली के खाटू श्याम धाम अब आस्था के साथ-साथ सेवा का केंद्र बनकर लोकप्रियता बटोर रहा है। अब समय समय पर यहां पर कई सेवाओं के साथ ही स्वास्थ्य शिविर भी आयोजित किये जा रहे हैं। रविवार को यहां पर लायंस क्लब ने स्वास्थ्य शिविर लगाया। दिलचस्प बात यह है कि इस कैंप का आयोजन महिलाओं ने किया था। लायंस क्लब की ओर से आयोजित इस स्वास्थ्य शिविर में हर कोई सराहना करते देखा गया।  

दरअसल दिल्ली में बन रहे दुनिया के सबसे बड़े श्री खाटू श्याम मंदिर “खाटू श्याम दिल्ली धाम ” में हर रविवार को लाखों श्याम भक्त बाबा के दर्शन करने आते हैं। बाबा की इस पावन भूमि पर सेवा भावी लोग बाबा के भक्तों के स्वास्थ्य की भी चिंता करते हैं। अक्सर यहां पर लगने वाले स्वास्थ्य शिविर में नामी गिरामी चिकित्सक अपनी सेवाएं देते हैं। 

रविवार को लगने वाला स्वास्थ्य शिविर में लायंस क्लब नया बाजार कोहिनूर सरोज हॉस्पिटल के डॉक्टरों ने कई तरह के हेल्थ चेकउप फ्री किये। इस शिविर को आयोजित करने वाली सभी महिलाएं ही थी। 

दिल्ली दर्पण टीवी से बात करते हुए धाम के राष्ट्रीय अध्यक्ष घनश्याम गुप्ता ज़वेरी ने कहा कि खाटू श्याम दिल्ली धाम में सुबह से शाम तक लाखों लोग बाबा के दर्शन करने आते हैं। उन लोगों ने अब यहां पर भक्तों के स्वास्थ्य पर भी काम करना शुरू कर दिया है। अब यहाँ पर भक्तों के लिए स्वास्थ्य शिविर लगाए जाते हैं। उनका कहना था कि आज की तारीख में लोगों ने पास अपने स्वास्थ्य के लिए समय नहीं है। हम लोगों को भक्तों के स्वास्थ्य की चिंता है। मात्र 10 रुपए में हर टेस्ट और उपचार यहां पर किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यहां पर दूर दूर से लोग दर्शन को आते हैं और कई कई घंटों बाबा के दर्शन करने शान्ति और श्रद्धा के साथ लाइन में लगे रहते हैं। इन सब बातों को देखते हुए मैनेजमेंट कमेटी ने हेल्थ विभाग भी बनाया है। स्वास्थ्य शिविर देखने के बाद घनश्याम गुप्ता ज़वेरी ने ऐलान किया कि इस धाम में अब केवल 10 रुपये में लोगों के स्वास्थ्य जांच इलाज की व्यवस्था उपलब्ध होगी। 

वरिष्ठ उपाध्यक्ष राजेंद्र जी ने कहा की स्वास्थ्य शिविर में महिलाओं ने जिस तरह से काम किया उसकी जितनी सराहना की जाए उतनी कम है। विनय सिंघल ने कहा कि आज देखा जा रहा है कि लोगों के पास अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देने का समय नहीं है। ऐसे में बाबा के दर्शन के साथ ही यहां पर लोगों के स्वास्थ्य के लिए शिविर लगाए जा रहे हैं। इससे लोगों को दोहरा लाभ होगा। 

लायंस क्लब कोहिनूर नया बाजार की अध्यक्ष रेनू सिंगला ने कहा कि उन्हें यहां पर स्वास्थ्य शिविर लगाकर बहुत अच्छा लगा। उन्होंने कहा खाटू श्याम से जुड़े लोगों विशेष रूप से अध्यक्ष घनश्याम गुप्ता ज़वेरी और उनके सहयोगियों की सहयोग की सराहना की। उन्होंने कहा कि वे लोग समय समय पर यहां पर इस तरह के स्वास्थ्य शिविर लगाते रहेंगे। उन्होंने कहा कि यहां पर बड़े स्तर पर लोगों ने स्वास्थ्य शिविर का लाभ उठाया है। 

खाटू श्याम दिल्ली धाम में पहुंची एक महिला भक्त ने बताया कि हर रविवार करीब 4 से 5 लाख बाबा के भक्त यहाँ आतें हैं।  बड़ी संख्या में लोगों ने इस स्वास्थ्य शिविर  में तरह-तरह की अपनी जांच कराई और सेवा का लाभ उठाया। उन्होंने कहा कि उनको बहुत अच्छा लगा कि यहां पर दर्शन के साथ ही स्वास्थ्य की ओर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है। 

दरअसल बाबा की इस पावन भूमि पर भक्ति के साथ साथ समाज और राष्ट्र सेवा का केंद्र भी बनकर उभर रहा है। अब यहाँ लोग बाबा के दर्शन के साथ साथ पारिवारिक पिकनिक मनाने भी आते हैं।  ऐसे में यदि उन्हें केवल 10 रुपये में चिकित्सा सुविधा भी मिले तो भला यहां जब कौन नहीं आना चाहेगा। इस धाम से जुड़े लोग भी मानते हैं कि उनके मुखिया घनश्याम गुप्ता ज़ावेरी के सपने भी बेहद चौकाने वाली होते हैं। और जब वे पुरे होते हैं तो किसी चमत्कार से कम नहीं होते हैं। कहने की जरूरत नहीं की कितने ही चमत्कार अब बाबा की इस पावन भूमि पर हो भी रहे हैं। 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments