Thursday, April 25, 2024
spot_img
Homeराष्ट्रीयRose Day : रचनात्मक विचारों के साथ, अपनों को दें गुलाब

Rose Day : रचनात्मक विचारों के साथ, अपनों को दें गुलाब

जो लोग उत्साह को और भी फैलाना चाहते हैं, वे एक दर्जन या दो गुलाब खरीदने और फिर उन्हें एक-एक करके, अजनबियों को देने पर विचार कर सकते हैं। शायद यह सही समय होगा कि कुछ अभ्यास करने के लिए रैंडम एक्ट्स ऑफ काइंडनेस डे का नेतृत्व करें और लोगों को रोज डे के सम्मान में गुलाब देकर खुशी दें।  चाहे आप किसी रिश्ते में हों या अविवाहित, यह सप्ताह प्यार और खुशी फैलाने और उन लोगों की सराहना करने का अवसर है जो आपके जीवन में खुशियां लाते हैं।

प्रियंका सौरभ

ऐसा लगता है कि गुलाब की खेती हजारों साल पहले चीन में शुरू हुई थी। यहां तक कि मास्टर एशियाई दार्शनिक और राजनीतिज्ञ, कन्फ्यूशियस भी गुलाबों के प्रति आसक्त थे और उन्होंने लिखा था कि कैसे उन्होंने 500 ईसा पूर्व के आसपास इंपीरियल गार्डन में गुलाब उगाए। इतना ही नहीं, बल्कि सम्राट के पुस्तकालय में इन सुंदर फूलों के विषय पर सैकड़ों पुस्तकें थीं। रोमन पौराणिक कथाओं में गुलाब को गोपनीयता और इच्छा का प्रतीक माना जाता है, विशेष रूप से वीनस से संबंधित, रोमन देवी जिसे सौंदर्य और प्रेम से संबंधित माना जाता था। शायद उनकी मीठी महक और दिलचस्प रंगों के कारण, गुलाब को पूर्वी संस्कृतियों, जैसे कि एशियाई और अरब संस्कृतियों के साथ-साथ प्यार से जोड़ा गया है।

वैलेंटाइन वीक प्यार और स्नेह का सात दिनों का उत्सव है जो साल के सबसे रोमांटिक दिन वैलेंटाइन डे तक ले जाता है। 7 फरवरी को रोज़ डे से शुरू होकर, सप्ताह भर चलने वाला यह उत्सव विभिन्न आयोजनों और परंपराओं से भरा हुआ है जो हमारे सबसे करीबी लोगों के लिए प्यार और प्रशंसा व्यक्त करने के लिए समर्पित है। रोज डे पर गुलाब गिफ्ट करने के से लेकर प्रपोज डे पर प्रपोज करने के साहसिक कदम तक, किस डे पर किस के साथ प्यार को सील करने तक, इस सप्ताह के प्रत्येक दिन का अपना महत्व है। वेलेंटाइन डे पर, जोड़े उपहारों का आदान-प्रदान करते हैं, रोमांटिक डिनर करते हैं, और अपने प्यार का जश्न मनाने के लिए एक साथ अच्छा समय बिताते हैं। चाहे आप किसी रिश्ते में हों या अविवाहित, यह सप्ताह प्यार और खुशी फैलाने और उन लोगों की सराहना करने का अवसर है जो आपके जीवन में खुशियां लाते हैं।

रोज डे वेलेंटाइन डे से जुड़ा है, एक ऐसा अवकाश जो कम से कम 1500 वर्षों से मनाया जा रहा है। हालाँकि वेलेंटाइन डे अपने आप में सिर्फ एक दिन बचा हुआ करता था, लेकिन अब यह प्यार के एक बहुत बड़े उत्सव के रूप में विकसित और विकसित हो गया है जो एक सप्ताह पहले तक चलता है। कुछ लोग फरवरी के पूरे महीने में प्यार की सुंदरता का जश्न मनाने लगते हैं। वेलेंटाइन डे से पहले सप्ताह की शुरुआत को चिन्हित करने के लिए निर्धारित किया गया, रोज़ डे एक रोमांटिक दिन है जो साल के सबसे प्यार-केंद्रित दिनों में से एक में मनाया जाने वाला पहला दिन है। प्यार के इस सप्ताह के सम्मान में इस दिन को हर तरह से मनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है जो प्यार, स्नेह और रोमांस का प्रतीक है।

वैलेंटाइन डे से पहले इस सप्ताह में मनाए जाने वाले अन्य दिनों में 8 फरवरी को प्रपोज डे, अगले दिन चॉकलेट डे, टेडी डे, प्रॉमिस डे, हग डे, किस डे और निश्चित रूप से वैलेंटाइन डे शामिल हैं। रोज़ डे यहाँ जीवन में उन लोगों के लिए सराहना दिखाने के लिए एक अनुस्मारक के रूप में है जिन्हें बहुत प्यार और देखभाल की जाती है, वेलेंटाइन डे के सप्ताह के लिए एक किकऑफ़ के रूप में कार्य करना! रोज डे कैसे सेलिब्रेट करने के लिए रचनात्मक विचारों में से कुछ के साथ जश्न मनाकर रोज़ डे के मजे और सुंदरता का आनंद लें, अपने प्यार को गुलाब दें, रोज़ डे के उत्सव को एक नए प्रेम रुचि या अपने जीवन के प्यार के लिए एक एकल, लंबे तने वाले लाल गुलाब की पेशकश करके मनाएं। या, कुछ अधिक अभिव्यंजक के लिए, एक दर्जन गुलाब, या इससे भी अधिक देकर दिन मनाने पर विचार करें। लाल गुलाब, सफेद गुलाब, पीला गुलाब या गुलाबी चुनें और इस महत्वपूर्ण दिन पर प्यार का इजहार करें!

रोज़ डे के उत्सव में एक मज़ेदार गतिविधि गुलाब के प्रत्येक रंग के महत्वपूर्ण प्रतीकवाद को सीखना हो सकता है। लाल गुलाब, सच्चे प्यार, उत्साह, जुनून और तीव्रता का रंग, लाल गुलाब निश्चित रूप से संदेश देता है जो कहता है “मैं तुमसे प्यार करता हूँ”। लाल गुलाब का एक हल्का संस्करण, ये गुलाबी संस्करण प्रशंसा, कृतज्ञता, सज्जनता और प्रशंसा के प्रतीक हैं। पीला गुलाब, दोस्ती और आशावाद की भावनाओं का प्रतिनिधित्व करने वाले पीले गुलाब को आनंद, शक्ति और उत्साह का प्रतीक भी माना जाता है। सफेद गुलाब, पवित्रता और शांति के लिए रंग, सफेद गुलाब मासूमियत और वफादारी के विचार का प्रतिनिधित्व करते हैं। अक्सर शादियों में इस्तेमाल किया जाता है, शायद यह किसी ऐसे व्यक्ति के लिए एकदम सही रोज़ डे रंग होगा जो व्यस्त है और शादी करने वाला है।

वैलेंटाइन वीक हमारे जीवन में विशेष लोगों के लिए प्यार, स्नेह और सराहना का उत्सव है। यह हमारे महत्वपूर्ण दूसरों, परिवार और दोस्तों के प्रति अपना प्यार और आभार दिखाने का समय है। रोज़ डे से शुरू होकर वैलेंटाइन डे तक आने वाला सप्ताह, विभिन्न उत्सवों और गतिविधियों द्वारा चिह्नित किया जाता है, प्रत्येक प्रेम के एक अलग रूप को समर्पित होता है। उपहारों और इशारों के माध्यम से प्यार का इजहार करने से लेकर उत्सव की गतिविधियों के साथ खुशी और खुशी फैलाने तक, यह सप्ताह आपके प्यार और स्नेह को दिखाने के अवसरों से भरा है। चाहे आप एक रोमांटिक डिनर, एक युगल फोटो शूट, एक घर का बना उपहार, या दयालुता का एक सरल कार्य के साथ मनाएं, महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपने प्यार को दिल से दिखाएं।

जो लोग उत्साह को और भी फैलाना चाहते हैं, वे एक दर्जन या दो गुलाब खरीदने और फिर उन्हें एक-एक करके, यादृच्छिक अजनबियों को देने पर विचार कर सकते हैं। शायद यह सही समय होगा कि कुछ अभ्यास करने के लिए रैंडम एक्ट्स ऑफ काइंडनेस डे का नेतृत्व करें और लोगों को रोज डे के सम्मान में गुलाब देकर खुशी दें।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments