Thursday, April 25, 2024
spot_img
Homeदिल्ली NCRWeather Update : बर्फीली हवाओं ने बढ़ाई सर्दी, दिल्ली-यूपी समेत कई राज्यों...

Weather Update : बर्फीली हवाओं ने बढ़ाई सर्दी, दिल्ली-यूपी समेत कई राज्यों के लोग ठिठुरे, दो दिन और राहत नहीं

Delhi Weather Update पहाड़ों पर हुई बर्फबारी का असर मैदानी इलाकों में भी देखने को मिल रहा है। यही वजह रही कि बर्फीली हवाओं की ठंडक ने एक बार फिर से दिल्ली वासियों को ठिठुरन का एहसास करा दिया।

दिल्ली दर्पण टीवी ब्यूरो 

नई दिल्ली । पहाड़ों पर हुई बर्फबारी का असर मैदानी इलाकों में भी देखने को मिल रहा है। यही वजह रही कि बर्फीली हवाओं की ठंडक ने एक बार फिर से दिल्ली वासियों को ठिठुरन का एहसास करा दिया। सोमवार को दिन भर ठंडक बनी रही और गर्म कपड़ों को बाय बाय करने लगे लोग उन्हें दोबारा पहने नजर आए।

सोमवार को सुबह से तेज हवा चल रही थी। हालांकि सूरज अपने तय समय पर ही निकल गया एवं दिन भर तेज धूप भी खिली रही, लेकिन इससे ठंड कम नहीं हुई। अधिकतम तापमान सामान्य स्तर पर 23.2 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 8.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।


दिल्ली का ये इलाका रहा सबसे ठंडा

हवा में नमी का स्तर 25 से 62 प्रतिशत रहा। मुंगेशपुर दिल्ली का सबसे ठंडा इलाका रहा, जहां का अधिकतम तापमान 20.7 डिग्री जबकि न्यूनतम तापमान 6.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ।

मंगलवार को कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि मंगलवार को भी आसमान साफ रहेगा। 20 से 40 किमी प्रति घंटे तक की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी। यानी ठिठुरन भरी ठंड बनी रहेगी। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 26 व 12 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। बुधवार से इसमें वृद्धि होने के आसार हैं।

सोमवार को मिली चार माह की सबसे साफ हवा

तेज हवाओं ने ठिठुरन भले ही बढ़ा दी हो, लेकिन वायु प्रदूषण को औंधे मुंह गिरा दिया है। यह हवाओं का ही असर रहा कि सोमवार को दिल्ली वालों ने चार माह की सबसे साफ हवा में सांस ली। एनसीआर वासियों को भी खासी राहत मिली। सफर इंडिया की मानें तो राहत का यह दौर अभी बना रहेगा।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के अनुसार, सोमवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स महज 135 यानी ‘मध्यम’ श्रेणी में दर्ज किया गया। इससे पहले 13 अक्टूबर को यह 130 दर्ज किया गया था। इसके बाद सोमवार यानी 13 फरवरी को यह इस अंक के करीब आया। दिल्ली का पीएम 2.5 भी सिर्फ 41 यानी ‘संतोषजनक’ श्रेणी में रिकार्ड किया गया।


दूसरी तरफ एनसीआर के शहरों की वायु गुणवत्ता में भी ऐसा ही सुधार देखने को मिला। फरीदाबाद का एयर इंडेक्स 142, गाजियाबाद का 132, ग्रेटर नोएडा का 138, गुरुग्राम का 140 और नोएडा का 115 रिकॉर्ड किया गया। सभी जगह की हवा ‘मध्यम’ श्रेणी में ही दर्ज की गई। सफर इंडिया का कहना है कि तेज हवाओं के असर से अभी वायु प्रदूषण के स्तर में अधिक बदलाव होने की संभावना नहीं है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments