Thursday, April 25, 2024
spot_img
Homeदिल्ली NCRDelhi Air Pollution : दूर हुआ सांसों का संकट, 3 वर्ष बाद...

Delhi Air Pollution : दूर हुआ सांसों का संकट, 3 वर्ष बाद मार्च में फिर मिली साफ हवा, जानें कितना दर्ज हुआ AQI

शुक्रवार की रात हुई बारिश व मध्यम स्तर की हवा चलने के कारण दिल्ली एनसीआर की आबोहवा काफी हद तक साफ हो गई। इस वजह से शनिवार को इस सप्ताह में दूसरी बार हवा की गुणवत्ता संतोषजनक श्रेणी में रही।

नई दिल्ली । शुक्रवार की रात हुई बारिश व मध्यम स्तर की हवा चलने के कारण दिल्ली एनसीआर की आबोहवा काफी हद तक साफ हो गई। इस वजह से शनिवार को इस सप्ताह में दूसरी बार हवा की गुणवत्ता संतोषजनक श्रेणी में रही। इससे लोगों को प्रदूषण से राहत मिली है। पिछले तीन वर्षों में पहली बार मार्च के महीने में हवा साफ रही है। इससे पहले दिल्ली में वर्ष 2020 में कोरोना के कारण लाक डाउन के दौरान 10 दिन हवा साफ रही थी।

तब सड़कों पर वाहनों की भीड़ नहीं थी। इस वजह से प्रदूषण कम हुआ था। इसके बाद वर्ष 2021 व वर्ष 2022 में मार्च के महीने में एक भी दिन हवा की गुणवत्ता साफ नहीं रही थी। वर्ष 2020 के बाद इस वर्ष मार्च में अब तक दो दिन एयर इंडेक्स 100 से कम संतोषजनक श्रेणी में दर्ज किया गया है। सफर इंडिया के अनुसार अगले तीन दिन तक 15 से 16 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है। इसलिए अगले तीन तक हवा की गुणवत्ता संतोषजनक श्रेणी में ऊंच स्तर पर या एयर इंडेक्स में आंशिक बढ़ोतरी होने के कारण हवा की गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में निचले पर रहने की संभावना है। अगले कुछ दिनों में बारिश भी होने की संभावना है। इसलिए कुछ दिनों तक प्रदूषण से राहत रहने की संभावना है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली का एयर इंडेक्स 78 दर्ज किया गया जो संतोषजनक श्रेणी में है। इस सप्ताह 21 मार्च को भी हवा की गुणवत्ता संतोषजनक श्रेणी में थी। वहीं एक दिन पहले शुक्रवार को दिल्ली में एयर इंडेक्स 200 से अधिक खराब श्रेणी में था। एनसीआर के शहरों में भी शनिवार को हवा की गुणवत्ता संतोषजनक श्रेणी में रही। हालांकि, सीपीसीबी द्वारा जारी रिपोर्ट में में फरीदाबाद एयर इंडेक्स जारी नहीं किया गया गया।


दिल्ली एनसीआर का एयर इंडेक्स
दिल्ली- 78

गाजियाबाद- 64

ग्रेटर नोएडा- 68

गुरुग्राम- 70

नोएडा- 74

पिछले एक सप्ताह में दिल्ली का एयर इंडेक्स
25 मार्च- 78

24 मार्च- 205

23 मार्च- 151

22 मार्च- 164

21 मार्च- 75

20 मार्च- 154

19 मार्च- 162

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments