Saturday, April 20, 2024
spot_img
Homeअन्यDelhi Crime : पुलिस के हत्थे चढ़े अंतरराज्यीय ईरानी गिरोह के दो...

Delhi Crime : पुलिस के हत्थे चढ़े अंतरराज्यीय ईरानी गिरोह के दो बदमाश

आरोपियों ने खुद को पुलिस अधिकारी बताकर विदेशियों को धोखा देकर लूटने का किया था काम 

विदेशी मुद्राएं यानी 1120 अमेरिकी डॉलर, 10 दिरहम, 150 यूरो, अपराध करने में इस्तेमाल होने वाली दो सेडान कारें, पुलिस स्टिकर और 5 नकली नंबर प्लेट बरामद, बलूचिस्तान, ईरान के स्थायी निवासियों के रूप में हुई है आरोपियों की पहचान, दिल्ली के विभिन्न जिलों के पांच मामलों का किया गया  समाधान

दिल्ली दर्पण टीवी ब्यूरो 

दक्षिण पश्चिम जिले के विशेष स्टाफ की एक टीम ने अंतर्राज्यीय ईरानी गिरोह के दो आरोपियों को धोखाधड़ी विदेशियों से धोखाधड़ी करने और लूटने के आरोप में गिरफ्तार किया है। आरोपी बहारानी उर्फ खालिद खान (32 साल) और  रिजवान खान (52 साल )  2308, 23वीं मंजिल, सूर्य वर्ल्ड अरिस्टा, सेक्टर 168, नोएडा, उत्तर प्रदेश। इन दोनों ही आरोपियों का स्थाई पता 

 20, 16 दरबी फरदोस, बोलवार, अरियाशर सिटी, तेहरान, ईरान है। इन आरोपियों से  विदेशी मुद्रा यानी 1120 अमेरिकी डॉलर, 10 दिरहम, 150 यूरो, अपराध करने में इस्तेमाल होने वाली दो सेडान कार, पुलिस स्टिकर और 5 नकली नंबर प्लेट बरामद किए गए हैं। 

घटना, टीम और संचालन

दरअसल दक्षिण पश्चिम जिला, दिल्ली पुलिस के विशेष स्टाफ को संगठित अपराध और अन्य गंभीर अपराधों से संबंधित मामलों को रोकने, पता लगाने और जांच करने के लिए अनिवार्य किया गया है। साउथ वेस्ट डिस्ट्रिक्ट का स्पेशल स्टाफ अपने जारी प्रयासों में विभिन्न अंतर्राज्यीय गिरोहों के संदिग्धों और जमीनी कार्यकर्ताओं पर नजर रखता है। दक्षिण पश्चिम जिले के साथ-साथ आसपास के जिलों में खुद को पुलिस अधिकारी बताकर 4-5 व्यक्तियों के समूह द्वारा धोखाधड़ी/लूटपाट की कई घटनाएं सामने आ रही थीं। गिरोह तेजी से हमला कर रहा था और इस प्रकार की घटनाएं जनता और विदेशों को निशाना बना रहा था। 

गत 12 दिसंबर को एक इराकी नागरिक फतेह ज़मा मुहम्मद फेथ ने पुलिस स्टेशन वसंत कुंज साउथ में अपनी शिकायत की कि वह फॉक्स अपैरल्स शॉप, महिपालपुर, दिल्ली के पास खड़ा था, जब अचानक 3-4 लोगों वाली एक सफेद स्विफ्ट कार उसके पास आये और खुद को पुलिस अधिकारी बताते हुए चेकिंग के लिए अपना बैग दिखाने को कहा। इसके बाद उसके बैग से 1780 अमेरिकी डॉलर निकालकर मौके से फरार हो गए। इस संबंध में प्राथमिकी संख्या 163/23, यू/एस 419/420/34 आईपीसी के तहत पीएस वसंत कुंज दक्षिण, दिल्ली में मामला दर्ज किया गया था। 

विदेशी नागरिक के साथ अपराध की गंभीरता को देखते हुए मामले को आगे की जांच के लिए विशेष स्टाफ, दक्षिण पश्चिम, दिल्ली को स्थानांतरित कर दिया गया। अपराध की गंभीरता को ध्यान में रखते हुए, विशेष स्टाफ विकसित स्रोतों और भौतिक निगरानी की टीम को लगाया गया था जिसमें संदिग्ध गुर्गों की गतिविधियों पर बारीकी से और सावधानीपूर्वक निगरानी की जाती थी। टीम ने मानव स्रोतों और तकनीकी माध्यमों से इनपुट एकत्र किए।

14 मार्च को टीम को एक विशेष सूचना मिली कि प्रतिरूपण के मामलों में शामिल ईरानी गिरोह के सदस्य आगे के अपराध को अंजाम देने के लिए नोएडा, उत्तर प्रदेश में कहीं इकट्ठा होंगे। सूचना तुरंत वरिष्ठ अधिकारियों के साथ साझा की गई और इंस्पेक्टर पवन दहिया, प्रभारी के नेतृत्व में एसआई अशोक कुमार, एसआई मनीष यादव, एचसी संदीप कुमार, एचसी सुंदर, एचसी मनीष कुमार, एचसी शिव दयाल और एचसी पंकज की एक टीम गठित की गई। विशेष कर्मचारी / दक्षिण पश्चिम और श्री के समग्र पर्यवेक्षण। देवेंद्र सिंह, एसीपी/ऑपरेशंस/साउथ वेस्ट दोषियों को पकड़ने के लिए। टीम को सन वर्ल्ड अरिस्टा, सेक्टर 168, नोएडा, उत्तर प्रदेश में तैनात किया गया था और काफी प्रयासों के बाद टीम दो संदिग्धों को पकड़ने में सफल रही। आरोपियों के कब्जे से 1120  अमेरिकी डॉलर 150 यूरो और 10 बरामद हुए हैं। 

पूछताछ और काम करने का ढंग

आरोपी घोलम बहरामी उर्फ खालिद और मोज्तबा जोलफागरी उर्फ रिजवान खान ने निरंतर और गहन पूछताछ में खुलासा किया कि उन्होंने अपराध करने के लिए दो सेडान कारों (सफेद रंग की स्विफ्ट डिजायर और टोयोटा कोरोला) का इस्तेमाल किया था। बाद में बिना हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट वाली दोनों कारों को आरोपी व्यक्तियों की निशानदेही पर बरामद कर पुलिस के कब्जे में ले लिया गया। दोनों कारों में पुलिस के कुछ स्टिकर और 5 नकली नंबर प्लेट भी पड़े हुए थे। इसलिए आरोपी घोलम बहरामी उर्फ खालिद और मोजतबा जोलफागरी उर्फ रिजवान खान को केस एफआईआर नंबर 163/2023, यू/एस 419/420/34 आईपीसी, थाना वसंत कुंज साउथ, डेल में गिरफ्तार किया गया।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments