Friday, April 19, 2024
spot_img
Homeस्वास्थ्यDelhi : इन्फ्लुएंजा और कोरोना को लेकर दिल्ली सरकार ने जारी किया...

Delhi : इन्फ्लुएंजा और कोरोना को लेकर दिल्ली सरकार ने जारी किया अलर्ट, राजधानी में कोविड के आए 48 नए केस


इन्फ्लूएंजा ए के एच3एन2 के साथ-साथ पिछले कुछ दिनों से कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी देखी गई है। इन्फ्लूएंजा ए के एच3एन2 के साथ-साथ पिछले कुछ दिनों से कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी देखी गई है। इसके मद्देनजर दिल्ली सरकार ने जिला प्रशासन और अस्पतालों को अलर्ट कर दिया है। साथ ही सरकार का कहना है कि पूरी स्थिति पर नजर बनी हुई है।

दिल्ली दर्पण टीवी ब्यूरो 

नई दिल्ली । इन्फ्लूएंजा ए के एच3एन2 के साथ-साथ पिछले कुछ दिनों से कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी देखी गई है। इसके मद्देनजर दिल्ली सरकार ने जिला प्रशासन और अस्पतालों को अलर्ट कर दिया है। साथ ही सरकार का कहना है कि पूरी स्थिति पर नजर बनी हुई है। अभी तक के जीनोम सिक्वेंसिंग की रिपोर्ट के अनुसार कोरोना के किसी खतरनाक नए वैरिएंट का संक्रमण नहीं फैला हुआ है। इसलिए घबराने जैसी कोई बात नहीं है। इन्फ्लुएंजा से बचाव के लिए पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों और 65 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्गों को अधिक सतर्क रहने की जरूरत है।


स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कही ये बात

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि इस वक्त एच3एन2 और एच1एन1 इन्फ्लुएंजा का संक्रमण फैला हुआ है। अस्पतालों में इसके मरीज भी आ रहे हैं। मानसून खत्म होने के बाद और जनवरी से मार्च के बीच इसका संक्रमण फैलता है। मार्च अंत तक इसका संक्रमण खत्म हो जाता है। इन्फ्लुएंजा की ज्यादा जांच की जरूरत नहीं होती है।

लोकनायक अस्पताल में प्रतिदिन 20-22, राजीव गांधी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में भी आठ से दस मरीज पहुंच रहे हैं। जिन्हें पहले से फेफड़ की कोई बीमारी, अस्थमा, जिन्हें कोरोना का पहले गंभीर संक्रमण हुआ हो ऐसे कुछ लोगों में इन्फ्लुएंजा का गंभीर संक्रमण हो रहा है। इसलिए 65 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्गों, पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों व पुरानी बीमारियों से पीड़ित लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है। डाक्टर के दिशा निर्देश के बगैर एंटीबायोटिक दवा नहीं लेनी चाहिए।


उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने छह राज्यों केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु , तेलंगाना, महाराष्ट्र व गुजरात में कोरोना से संबंधित दिशा निर्देश जारी किए हैं। इसमें दिल्ली नहीं है। फिर भी दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना व इंन्फ्लुएंजा को लेकर दिशा निर्देश जारी किया है।

इन दोनों बीमारियों में बचाव के तरीके एक जैसे हैं। उन्होंने लोगों से बचाव के उपायों का पालन करने की अपील करते हुए कहा कि लोग भीड़ वाली जगहों पर कम जाएं। खांसी व जुकाम है तो सार्वजनिक जगहों पर जाने से बचें और सतह को हाथ ने स्पर्श ना करें। हाथ से मुंह व नाक ना छूएं। नियमित अंतराल पर हाथ धोते रहें।

सरकार ने जिला सर्विलांस यूनिट और जिला प्रशासन को अलर्ट रहने और स्क्रीनिंग करने का निर्देश दिया है। ताकि कहीं पर संक्रमण बढ़ता है तो शुरुआती दौर पर ही उस इलाके की पहचान कर कोरोना की रोकथाम हो सके। डीडीएमए की शनिवार को होने वाली बैठक रूटीन होगी। अस्पतालों में पहले से कोरोना के इलाज के लिए आरक्षित बेड अब भी आरक्षित हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments