Saturday, April 20, 2024
spot_img
Homeदिल्ली NCRDelhi Weather : दिल्ली का मौसम आज से लेगा करवट, शुरू होगा...

Delhi Weather : दिल्ली का मौसम आज से लेगा करवट, शुरू होगा हल्की बारिश का दौर, सीजन का सबसे गर्म दिन रहा बुधवार



लगातार बढ़ती गर्मी के बीच अब बुधवार सीजन का सबसे गर्म दिन रहा।

नई दिल्ली। लगातार बढ़ती गर्मी के बीच अब बुधवार सीजन का सबसे गर्म दिन रहा। तेज धूप ने भी दिल्ली वासियों को चुभन भरी गर्मी का एहसास कराया। हालांकि, मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अब अगले एक सप्ताह आंशिक रूप से बादल छाए रहने और हल्की बरसात होने का दौर चलेगा।

बुधवार को भी सुबह ही धूप खिल गई थी। दिन चढ़ने के साथ-साथ और यह तीखी होती गई। अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक 34.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह इस सीजन में अभी तक का सर्वाधिक हैं। इससे पहले रविवार को यह 34.1 डिग्री रहा था।पांच इलाकों में यह और भी ज्यादा यानी रिज में 35.4, नजफगढ़ में 35.4, पीतमपुरा में 35.4, पूसा में 35.1 और स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स में 35.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

बुधवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री ज्यादा 16.3 डिग्री सेल्सियस रहा। हवा में नमी का स्तर 26 से 87 प्रतिशत रिकार्ड हुआ। न्यूनतम तापमान भी पीतमपुरा में 20.5 डिग्री और स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स में 21.0 डिग्री सेल्सियस तक चला गया।

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि बृहस्पतिवार से मौसम में थोड़ा बदलाव आएगा। पश्चिमी विक्षोभ के असर से अगले एक सप्ताह तक आंशिक तौर पर बादल छाए रहने और हल्की वर्षा होने की संभावना है। इस दौरान अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान में भी दो से तीन डिग्री की गिरावट संभावित है। बृहस्पतिवार को भी कहीं कहीं हल्की वर्षा हो सकती है। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 33 और 18 डिग्री तक रह सकते हैं।


‘खराब’ श्रेणी में रही दिल्ली एनसीआर की वायु गुणवत्ता

बुधवार को लगातार चौथे दिन भी दिल्ली की वायु गुणवत्ता ”खराब” श्रेणी में दर्ज की गई। एनसीआर के शहरों का एयर इंडेक्स भी बढ़ा हुआ ही चल रहा है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के अनुसार बुधवार को दिल्ली का एक्यूआइ 213 रहा। एनसीआर के शहरों में फरीदाबाद का एक्यूआइ 227, गाजियाबाद का 213, ग्रेटर नोएडा का 210, गुरुग्राम का 100 व नोएडा का 211 रिकार्ड किया गया। गुरुग्राम का एक्यूआइ ”मध्यम” जबकि अन्य जगहों का ”खराब” श्रेणी में रहा। सफर का अनुमान है कि मौसम में बदलाव की संभावना के मद्देनजर हवा की गुणवत्ता अभी ज्यादा खराब न होगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments