Friday, April 19, 2024
spot_img
Homeदिल्ली NCRDU : शुरू हुए कम समय में प्रभावशाली अनुभव प्रदान करने वाले...

DU : शुरू हुए कम समय में प्रभावशाली अनुभव प्रदान करने वाले पाठ्यक्रम

प्रशिक्षकों से सीखते हैं पाठ्यक्रमों में दाखिला लेने वाले छात्र : दीपक बंसल 

दिल्ली दर्पण टीवी ब्यूरो 

नई दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्यालय के ओर से प्रेस रिलीज जारी कर विभिन्न यूजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने के साथ प्रवेश के लिए 12वीं पास विद्यार्थियों के आवेदन मांगे गए हैं। आवेदनकर्ता विभिन्न अल्पकालिक पाठ्यक्रमों में शामिल हो सकते हैं। दरअसल  ये पाठ्यक्रम कम अवधि के हैं। ये पाठ्यक्रम 3 महीने से 10 महीने के बीच के बताये जा रहे हैं। 

आर के एजुकेशनल ग्रुप के दीपक बंसल ने कहा है कि इन पाठ्यक्रमों में दाखिला लेने वाले छात्र संबंधित उद्योग के प्रशिक्षकों के सक्रिय रूप से संलग्न पद्धतियों के माध्यम से सीखते हैं। कॉलेज के नियमित घंटों के बाद व सप्ताहांत में ऑफलाइन और ऑनलाइन कक्षाओं के विकल्प के साथ, छात्रों को ये कम अवधि वाले पाठ्यक्रम उनके रिज्यूम में भी एक मूल्यवर्धन कौशल का प्रमाण दर्शाते हैं। छात्रों के लिए इसे और अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए, पाठ्यक्रम शुल्क का भुगतान किस्तों में करने का विकल्प है। दरअसल दीपक बंसल कैंपस ऑफ ओपन लर्निंग सीओएल डीयू के प्रशिक्षण पार्टनर संस्थान से हैं। 

आज की तारीख में इस सत्र लिए छात्र केशवपुरम में स्थित COL दिल्ली विश्वविद्यालय केंद्र द्वारा 24 से अधिक लघु पाठ्यक्रमों में शामिल होने के लिए आवेदन कर सकते हैं। COL-DU द्वारा प्रदान किए जाने वाले पाठ्यक्रमों की पूरी सूची https://col.du.ac.in/course.php पर देखी जा सकती है। 

सीओएल के अलावा, छात्र हंसराज कॉलेज द्वारा प्रदान किए जाने वाले अल्पावधि ऐड-ऑन पाठ्यक्रमों के लिए भी आवेदन कर सकते हैं जिनमें रेडियो जॉकी, एंकरिंग और टीवी पत्रकारिता, जनसंचार, विज्ञापन और विपणन,  फिल्म अभिनय और टीवी प्रस्तुति, ग्राफिक डिजाइन, वीडियो एडिटिंग और वीएफएक्स, एनिमेशन और मोशन ग्राफिक्स, फोटोग्राफी और फिल्म निर्माण, Wordpress से वेब डिजाइन, डेटा साइंस, मशीन लर्निंग और बिजनेस एनालिटिक्स, साइबर सुरक्षा और एथिकल हैकिंग, ई-अकाउंटिंग, वित्तीय बाजार शामिल हैं। 

देखने की बात यह है कि COL-DU और हंसराज कॉलेज द्वारा प्रदान किए जाने वाले विभिन्न लघु पाठ्यक्रमों में प्रवेश ऑफ़लाइन है। प्रपत्र संबंधित परिसरों से एकत्र किए जा सकते हैं या उनकी आधिकारिक वेबसाइटों से डाउनलोड किए जा सकते हैं। आवेदक संबंधित परिसरों में डाक / कूरियर के माध्यम से भी फॉर्म भेज सकते हैं। 15-अप्रैल-2023 तक आवेदन करने और नामांकन करने की सलाह दी जाती है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments