Thursday, April 25, 2024
spot_img
Homeदिल्ली NCRWeather Update : गर्मी दिखाने लगी अपना रंग, सीजन का सबसे गर्म...

Weather Update : गर्मी दिखाने लगी अपना रंग, सीजन का सबसे गर्म दिन रहा रविवार, सोमवार से तेजी से बढ़ेगा पारा

Delhi Weather Forecast बारिश और राहत का दौर खत्म होते ही गर्मी अपना रंग दिखाने लगी है। दिन के तापमान में तो खासतौर पर वृद्धि हो रही है। आलम यह है कि रविवार (नौ मार्च) का दिन इस सीजन का सबसे गर्म दिन रहा।

नई दिल्ली । बारिश और राहत का दौर खत्म होते ही गर्मी अपना रंग दिखाने लगी है। दिन के तापमान में तो खासतौर पर वृद्धि हो रही है। आलम यह है कि रविवार (नौ मार्च) का दिन इस सीजन का सबसे गर्म दिन रहा। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि इस सप्ताह गर्मी और तेजी से बढ़ेगी।

दिन भर खिली रही धूप के बीच रविवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य स्तर पर 34.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। रिज और स्पोर्टस कॉम्प्लेक्स में यह 37 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। हालांकि न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 15.4 डिग्री सेल्सियस रहा। हवा में नमी का स्तर 21 से 80 प्रतिशत दर्ज हुआ।

क्या रहा मौसम विभाग?

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले एक सप्ताह तक मौसम में बदलाव की कोई संभावना नहीं है। रोजाना ही आसमान साफ रहेगा। तेज धूप भी खिलेगी। इसी के चलते शनिवार तक दिन का तापमान 37 डिग्री पार कर जाएगा। न्यूनतम तापमान में भी अब धीरे धीरे वृद्धि होगी और इसी सप्ताह यह 18 डिग्री तक पहुंच जाएगा।

मालूम हो कि मौसम विभाग इस आशय का अनुमान पहले ही जारी कर चुका है कि अप्रैल के तीसरे सप्ताह में दिल्ली का अधिकतम तापमान 40 डिग्री तक चला जाएगा और माह के आखिर में लू भी चलने लगेगी।


मध्यम से खराब श्रेणी में रहा हवा

वहीं दूसरी ओर दिल्ली एनसीआर की वायु गुणवत्ता रविवार को ”मध्यम” से ”खराब” श्रेणी में रही। सीपीसीबी द्वारा जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के अनुसार दिल्ली का एयर इंडेक्स 217, फरीदाबाद का 147, गाजियाबाद का 200, ग्रेटर नोएडा का 249, गुरुग्राम का 166 और नोएडा का 197 दर्ज किया गया।

फरीदाबाद, गाजियाबाद, गुरुग्राम और नोएडा का एयर इंडेक्स ”मध्यम” जबकि दिल्ली और ग्रेटर नोएडा का ”खराब” श्रेणी में रहा। सफर इंडिया का अनुमान है कि हाल फिलहाल इसमें अधिक बदलाव न होगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments