Friday, April 19, 2024
spot_img
Homeअन्यWeather Update : सूरज ने दिखाए तेवर, दिल्ली में लगभग 37 डिग्री...

Weather Update : सूरज ने दिखाए तेवर, दिल्ली में लगभग 37 डिग्री पहुंचा पारा, लू के थपेड़े झेलने को रहें तैयार

लगातार बढ़ती गर्मी के बीच अब मंगलवार (11 मार्च) का दिन सीजन का सबसे गर्म हो गया है। दिन भर खिली रही तेज धूप के बीच दिल्ली का औसत तापमान जहां 37 डिग्री के करीब रहा वहीं नजफगढ़ और पीतमपुरा में यह 39 डिग्री के लगभग पहुंच गया।

नई दिल्ली । लगातार बढ़ती गर्मी के बीच अब मंगलवार (11 मार्च) का दिन सीजन का सबसे गर्म हो गया है। दिन भर खिली रही तेज धूप के बीच दिल्ली का औसत तापमान जहां 37 डिग्री के करीब रहा, वहीं नजफगढ़ और पीतमपुरा में यह 39 डिग्री के लगभग पहुंच गया। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि जल्द ही तापमान 40 डिग्री को छू लेगा और अगले कुछ दिनों में लू भी चलने लगेगी।

मंगलवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 36.8 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 16.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 23 से 77 प्रतिशत रहा।


पीतमपुरा में सबसे ज्यादा रहा तापमान

पीतमपुरा दिल्ली का सबसे गर्म इलाका रहा, जहां का अधिकतम तापमान 38.8 डिग्री और न्यूनतम तापमान 21.7 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ। इसके बाद दूसरा सबसे गर्म क्षेत्र नजफगढ़ रहा, जहां अधिकतम तापमान 38.6 और न्यूनतम 20.5 डिग्री सेल्सियस रहा।

बुधवार को 37 डिग्री पहुंच सकता है तापमान

मौसम विभाग का अनुमान है कि बुधवार को अधिकतम तापमान 37 और न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। इस दौरान हवा की गति भी 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे तक की हो सकती है। इसके चलते दोपहर के समय गर्म हवा के थपेड़े भी महसूस हो सकते हैं।


कुछ दिनों में 40 डिग्री पहुंचेगा तापमान

मौसम विभाग के मुताबिक अगले चार-पांच दिनों में गर्मी में तेजी से इजाफा होने का अनुमान है। यहां तक कि पारा 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। इस दौरान आमतौर पर मौसम शुष्क ही रहने का ही अनुमान है।

दिल्ली-एनसीआर में हवा की गुणवत्ता

वहीं, दूसरी ओर मंगलवार को दिल्ली एनसीआर की वायु गुणवत्ता ‘मध्यम’ से ‘खराब’ श्रेणी में रही। धूल उड़ने से दिल्ली के नौ इलाकों की हवा तो ‘बहुत खराब’ श्रेणी में पहुंच गई। सीपीसीबी द्वारा जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के अनुसार मंगलवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 260, फरीदाबाद का 148, गाजियाबाद का 236, ग्रेटर नोएडा का 272, गुरुग्राम का 206 और नोएडा का 237 दर्ज किया गया। सफर इंडिया का अनुमान है कि हाल फिलहाल इसमें अधिक बदलाव नहीं होगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments