Saturday, April 20, 2024
spot_img
HomeराजनीतिDelhi : महिलाओं के लिए बस न रोकने पर ड्राइवर पर नाराज हुए सीएम...

Delhi : महिलाओं के लिए बस न रोकने पर ड्राइवर पर नाराज हुए सीएम केजरीवाल, बर्दाश्त न करने की कही बात

 

परिवहन मंत्री कैलास गहलोत ने कहा-बदल दिया गया है ड्राइवर, जांच होने तक नहीं कर सकेगा ड्यूटी Delhi News राजधानी दिल्ली में महिलाओं के लिए बस न रोकने के मामले में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आदेश पर चालक के खिलाफ कार्रवाई की गई है। चालक को बदलकर अगले आदेश तक ड्यूटी से हटा दिया गया है।


नई दिल्ली । दिल्ली में महिलाओं के लिए बसों में फ्री सफर करने के मामले में यह बात सामने आ रही है कि कई ड्राइवर महिलाओं को देखकर बस नहीं रोकते हैं। ऐसा ही एक मामले की वीडियो वायरल हो रही है। दरअसल चालक ने महिलाओं को देखकर डीटीसी बस नहीं रोकी। इस मामले को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को ट्वीट कर चालक के खिलाफ सख्त कार्रवाई की बात कही है।

सीएम ने कहा है कि ऐसी शिकायतें आ रही हैं कि कुछ ड्राइवर महिलाओं को देखकर बस नहीं रोकते हैं, क्योंकि महिलाओं का सफर फ्री है। इसे बिल्कुल बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। इस बस ड्राइवर के खिलाफ सख्त एक्शन लिया जा रहा है।”

इस संबंध में दिल्ली सरकार में वित्त और परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा, ” मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार चालक को बदल दिया गया है और अगले आदेश तक ड्यूटी से हटा दिया गया है। चालक व अन्य स्टाफ के खिलाफ जांच शुरू कर दी गई है।”

वहीं, इस एक्शन के बाद सीएम केजरीवाल ने कहा, “मेरी सभी ड्राइवर भाइयों और बहनों से अपील है कि तय बस स्टैंड पर बस जरूर रोकें। ऐसी कुछ शिकायतें आयीं हैं कि महिलाओं को देखकर कुछ ड्राइवर बस नहीं रोकते। ये सही नहीं है।”

मोहल्ला बस सेवा के रूट तय करने के लिए समिति गठित

दिल्ली सरकार ने “मोहल्ला” बस योजना के रूट और परिचालन विशेषताओं को तय करने के लिए आठ सदस्यीय विशेषज्ञ तकनीकी समिति का गठन किया है।परिवहन विभाग द्वारा जारी एक आधिकारिक आदेश में यह जानकारी दी गई है।

सरकार जल्द ही दिल्ली में 100 “मोहल्ला” बसें शुरू करने की योजना बना रही है।ये बसें संकरी और भीड़-भाड़ वाली सड़कों और आवासीय के साथ-साथ व्यावसायिक हब से अच्छी तरह से जुड़ी होंगी, जिससे लास्टमाइल कनेक्टिविटी की सुविधा सुनिश्चित होगी।

समिति का गठन परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने किया है। डीटीसी की प्रबंध निदेशक व परिवहन विभाग की विशेष आयुक्त (क्लस्टर) शिल्पा शिंदे ने इस बारे में आदेश जारी किया है।आदेश में कहा गया है कि विशेषज्ञ तकनीकी समिति गठन की तारीख से तीन सप्ताह के भीतर अपनी सिफारिशें परिवहन विभाग को सौंपेगी।

विशेषज्ञ तकनीकी समिति के काम के दायरे में अन्य बातों के साथ-साथ मोहल्ला बस सेवा की प्रकृति, व्यापक ब्रांडिंग, मार्ग की लंबाई, किराया, आवृत्ति और समिति द्वारा सिफारिश करने के लिए उचित समझे जाने वाले अन्य पहलू शामिल हैं।

इन सामुदायिक बसों को विशेष रूप से संकरी सड़कों वाले क्षेत्रों या उन क्षेत्रों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया जाएगा जो नियमित 12-मीटर बसों के संचालन के लिए बहुत भीड़भाड़ वाले हैं। जहां 12 मीटर वाली बसें जाने में परेशानी होती है। इस योजना के तहत नौ मीटर लंबी इलेक्ट्रिक बसें लगाई जाएंगी।

परिवहन मंत्री गहलोत ने एक ट्वीट में कहा कि सीएम अरविंद केजरीवाल की सरकार यह सुनिश्चित करने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी कि आगामी मोहल्ला बस योजना शहर के अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति को परिवहन सेवा उपलब्ध कराए।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments