Tuesday, April 23, 2024
spot_img
Homeअन्यDelhi : चुनाव तक सिमटा जहां झुग्गी वहीं मकान का नारा!

Delhi : चुनाव तक सिमटा जहां झुग्गी वहीं मकान का नारा!

20 साल से मकान के लिए तरस रहे हैं झुग्गीवासी, जर्जर हो गए हैं झुग्गी वालों को मिलने वाले मकान

झुग्गी बस्तियों को वोटबैंक के रूप में इस्तेमाल करते हैं लगभग सभी दल, कुछ खास नहीं कर पाई है आम आदमी पार्टी भी

चरण सिंह राजपूत 

दिल्ली में जहां झुग्गी वहीं मकान वाला नारा बस चुनावों तक सिमट कर रह गया है। हर दल चुनाव में झुग्गी वालों को मकान देने का वादा करता है पर सत्ता हाथ में आते ही वादे भूल जाते हैं। दिल्ली में इस योजना की शुरुआत कांग्रेस ने की। बीजेपी की केंद्र सरकार और दिल्ली की आप सरकार ने इस योजना का खूब ढिंढोरा पीटा पर झुग्गीवालों को मकान न मिल सके। 20 साल से बने मकान जर्जर हो गए हैं पर झुग्गी वालों नहीं मिल रहे हैं। 

दरअसल करीब 20 साल पहले तत्कालीन शहरी विकास मंत्री अजय माकन ने कठपुतली कॉलोनी पटेल नगर/शादीपुर और जेलरवाला बाग़ वजीरपुर में 1600 झुग्गीबस्तियों को मकान देने की योजना बनाई। आम आदमी पार्टी भी लगातार झुग्गीवासियों को मकान देने का दावा कर रही है। गत दिनों विधानसभा चुनाव से  पहले प्रधानमंत्री मोदी ने भी कालका जी में ढाई हजार झुग्गीवासियों को चाबी थमाई। इस मामले को लेकर कई बार सर्वे हो चुके हैं पर किसी को कोई मकान न मिल सका है। 10 हजार फ्लैट्स बनने और उनको सुपुर्द करने की प्रक्रिया गत 20-30 साल से चल रही है पर झुग्गी वालों को कोई मकान नहीं मिल पा रहे हैं। 


देखने की बात यह है कि दिल्ली में जहां झुग्गी वहीं मकान योजना समय-समय पर दिल्ली के नागरिकों के लिए योजनाएं निकलती रहती हैं। इस बार भी दिल्ली के गरीब लोगों को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने झुग्गियों में रहने वाले परिवारों के लिए जहां झुग्गी वहां मकान योजना शुरू की।

दरअसल दिल्ली के मुख्यमंत्री ने 8 अप्रैल 2021 को इस योजना के लिए अधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक की थी, जिसमें उन्होंने जल्द से जल्द फ्लैटों का आवंटन करने के निर्देश दिए थे। इस योजना की बैठक में तत्कालीन कैबिनेट मंत्री सत्येंद्र जैन और डीएसआईआईडीसी के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे। 
इस योजना के माध्यम से दिल्ली में रहने वाले झुग्गी बस्तियों के पुनर्विकास के लिए काम  होने की बात सामने आती रहती है। सरकार का दावा है कि दिल्ली की झुग्गी झोपड़ियों में रहने वाले सभी गरीब लोगों के पास अपने पक्के मकान होंगे। DDA विकास योजना के द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 237 एकड़ जमीन पर 89400 फ्लैट बनाए जाने की बात की जा रही है। 

यह निर्माण कार्य 2025 तक पूरा होने का दंभ भरा जा रहा है। काम को 3 चरणों में पूरा करने की बात की जा रही है। इन फ्लैटों का निर्माण 5 किलोमीटर के दायरे में किया जा रहा है। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने गत दिनों डीडीए विकास योजना के तहत पांच फ्लैटों के निर्माण और झुग्गियों के पूर्ण विकास के लिए निविदाएं मांगी हैं।

जहां झुग्गी वहीं मकान योजना पर केजरीवाल का दावा 

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के उन सभी नागरिकों के लिए  योजना शुरू की गई है, जिनके पास रहने के लिए अपने घर नहीं हैं। इस योजना के माध्यम से मुख्यमंत्री के माध्यम से 89,400 फ्लैट 237 एकड़ जमीन पर तैयार किए जाने का दावा केजरीवाल सरकार कर रही है। इन फ्लैट्स के लिए DDA विकास योजना के माध्यम से रोहिणी सेक्टर 18, सेक्टर 20, समयपुर बादली, शालीमार बाग पीतमपुरा और हैदरपुर के लिए निविदाएं मंगाई गई हैं। योजना के माध्यम से फ्लैट तैयार किए जाने के बाद जल्द से जल्द लाभार्थियों को  लाभ दिया जाएगा। इस योजना के माध्यम से मिलने वाले फ्लैट के माध्यम से लाभार्थी अपना जीवन एक पक्के घर में व्यतीत कर सकते हैं। 

केजरीवाल ने क्या कहा DDA विकास योजना के बारे में

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि सम्मान पाना हर नागरिक का अधिकार है। इसीलिए उन्होंने जहां झुग्गी वहां मकान योजना शुरू की है। उन्होंने कहा था कि मौजूदा योजना के अनुसार योजना को तीन चरणों में पूरा किया जाएगा जिसमें कुल 89,400 फ्लैट तैयार किए जाएंगे। इन फ्लैटों का निर्माण 237 एकड़ जमीन पर किये जाने की बात कही गई थी। इस योजना में पहले चरण में 52344 फ्लैट बनाए जाने थे। जिनका निर्माण कार्य 2022 तक पूरा कर कर लेने की बात कही गई थी। साथ ही यह भी कहा गया था कि अगर इन तीन चरणों की बात करें तो ये तीन चरण 2025 तक पूरे हो जाएंगे। 

सीएम द्वारा इस योजना के तहत 89400 फ्लैट्स के  निर्माण को आवंटित किया गया था और इन फ्लैट का निर्माण 237 एकड़ भूमि पर किया जाना था। इन फ्लैट में 2 कमरे, 1 हॉल, 1 रसोई व 1 शौचालय होने की बात कही गई थी। सभी फ्लैट का निर्माण कार्य 2025 तक होने का दावा किया गया था। ये कार्य 3 चरणों में  किया जाएगा। दरअसल अब तक योजना के माध्यम से 18084 उड़ानों का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है। इस योजना के तहत बनाए जाने वाले फ्लैट 7 प्लस स्तर पर होंगे तथा इन 5 क्षेत्रों में लगभग 10000 फ्लैट बनाए जाएंगे। इसका पूरा निर्माण कार्य पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप मॉडल के तहत किये जाने की बात कही गई थी। 

 डेविस अधिकारियों द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार अब तक उनकी ओर से 18084 फ्लैट बनाए जा रहे हैं। इन फ्लैटों का निर्माण लगभग पूरा हो चुका है।  DSIIDC ने बताया कि वे 34260 फ्लैट बना रहे हैं। इन 34260 फ्लैटों में से 17660 फ्लैट पूरे हो चुके हैं और 16600 फ्लैटों का निर्माण कार्य अभी भी जारी है। अब तक झुग्गी-झोपड़ी में रहने वाले बेघर परिवारों को 4833 फ्लैट प्रदान किए गए हैं, जबकि 7031 फ्लैटों के आवंटन की प्रक्रिया अभी भी जारी है। इस आवंटन प्रक्रिया के जल्द पूरा होने की बात कही गई थी।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments