Thursday, April 25, 2024
spot_img
Homeअन्यAll India Police Sports Control Board : पुलिस और फायर गेम्स की...

All India Police Sports Control Board : पुलिस और फायर गेम्स की तैयारी के निर्देश जारी 

पहले ही भेजे जा चुके हैं पांच मेजबान संगठनों के साथ 8 टीमों के संबंधों के प्रारंभिक निर्देश 

नई दिल्ली। अखिल भारतीय पुलिस खेल नियंत्रण बोर्ड ने पुलिस और फायर गेम्स की तैयारी के लिए निर्देश दे दिए हैं। पांच मेजबान संगठनों के साथ 8 टीमों के वितरण के संबंध में प्रारंभिक निर्देश पहले ही भेजे जा चुके हैं। इसके अलावा बेहतर समन्वय के लिए टीम के सदस्यों और मेजबान संगठनों के मोबाइल नंबरों का भी आदान-प्रदान किया गया है। समय पर तैयारी और प्रशिक्षण सुनिश्चित करने के लिए 8 विषयों में से प्रत्येक के लिए कोचों को निर्देशित करने पर बल दिया गया है। 

दरअसल इस गेम्स में एथलेटिक्स, तीरंदाजी, मुक्केबाजी, बॉडी बिल्डिंग, जूडो, कराटे, तैराकी और कुश्ती होती है। प्रत्येक घटना के लिए मूल संगठनों के साथ कोचों की सूची निर्दिष्ट की गई है। साथ ही अनुरोध किया गया है कि मूल संगठन कृपया समय पर अधिक कोचों की अनुमति प्रदान करें ताकि सुचारू रूप से तैयारी की जा सके। कहा गया है कि कोचों की आवश्यकता w.e.f. 16 जून- 30 जुलाई संलग्न परिशिष्ट में उल्लिखित स्थानों पर है । यह सूचना केंद्र सरकार के एमएचए के उप निदेशक आर सुंदरम ने दी है।  

सीआरपीएफ के खेल अधिकारी, आईटीबीपी, सीआईएसएफ, एसएसबी, बीएसएफ, दिल्ली पुलिस और सैम राइफल्स, पंजाब पुलिस, हरियाणा पुलिस, उत्तर प्रदेश पुलिस, उत्तराखंड पुलिस, राजस्थान पुलिस, मणिपुर पुलिस, तमिलनाडु पुलिस, ओडिशा पुलिस, छत्तीसगढ़ पुलिस, झारखंड पुलिस , केरल पुलिस और महाराष्ट्र पुलिस को भी जानकारी दे दी गई है। 

बाकायदा विभिन्न खेलों के खिलाड़ी और कोच भी घोषित कर दिए गए हैं। सीआरपीएफ एथलीट में 25 मैन 25 वोमेन लोकेशन ग्रुप सेंटर झरोड़ा कलां। एथलीट 19 पुरुष 19 महिला। मिडल लांग  डिस्टेंस में भी 19 पुरुष और 19 महिला। जंप में भी 19 पुरुष और 19 महिला। थ्रो में भी 19 महिला और 19 पुरुष। 

आर्चरी में 6 पुरुष और 6 महिला। मेन्स कोच कैलाश इंस्पेक्टर सीआरपीएफ

वोमेन कोच सुजाता इंस्पेक्टर  सी आर पी एफ, मेन्स कोच डीसी मुकेश थ्रो।  कांस्टेबल इकरार लॉन्ग डिस्टेंस, परवेश तोमर थ्रो, होशियार सिंह बिष्ट एसी लॉन्ग डिस्टेंस, वोमेन कोच इंस्प पूनम एथलेटिक्स सी आई एस एफ। 

दरअसल वर्ल्ड पुलिस एंड फायर गेम्स (WPFG) एक द्विवार्षिक एथलेटिक इवेंट है। जो दुनिया भर में सक्रिय और सेवानिवृत्त कानून प्रवर्तन और अग्निशमन कर्मियों के लिए खुला है। WPFG फेडरेशन कैलिफोर्निया पुलिस एथलेटिक फेडरेशन (CPAF) की एक शाखा है और एक अमेरिकी गैर-लाभकारी संगठन है।

यह खेल ओलंपिक खेलों से थोड़ा कम है और राष्ट्रमंडल खेलों से अधिक है । इन खेलों में 2010 की शुरुआत में यूनाइटेड किंगडम ने लगातार तीनों कार्यक्रमों की मेजबानी की। लंदन, इंग्लैंड में 2012 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक के बाद बेलफास्ट , उत्तरी आयरलैंड में 2013 विश्व पुलिस और फायर गेम्स और ग्लासगो, स्कॉटलैंड के साथ समाप्त, 2014 राष्ट्रमंडल खेलों की मेजबानी – पहली बार सभी तीन घटनाओं को एक ही राष्ट्र द्वारा आयोजित किया गया है ।

2015 विश्व पुलिस और फायर गेम का मेजबान शहर संयुक्त राज्य अमेरिका में फेयरफैक्स काउंटी, वर्जीनिया था, जिसमें वाशिंगटन महानगरीय क्षेत्र के आसपास स्थित स्थान थे ।  
2017 में, खेलों को मॉन्ट्रियल शहर में आयोजित किया जाना था, हालांकि, शहर और उसके अग्निशमन विभाग के बीच श्रम विवाद के बाद मॉन्ट्रियल ने अपने होस्टिंग कर्तव्यों का समर्थन किया। खेलों को जल्दी से पुनर्निर्धारित किया गया और लॉस एंजिल्स में सफलतापूर्वक आयोजित किया गया।

2019 में मेजबान शहर चीन में चेंगदू था।

COVID-19 महामारी के कारण WPFG 2021 को 2022 तक के लिए स्थगित कर दिया गया था।

2022 में मेजबान शहर नीदरलैंड में रॉटरडैम था।

2023 खेलों की मेजबानी कनाडा के मैनिटोबा के विन्निपेग में की जाएगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments