Saturday, April 20, 2024
spot_img
Homeअन्यSon fulfills Father's Dream : नरेला के सिद्धार्थ शुक्ला ने यूपीएससी में...

Son fulfills Father’s Dream : नरेला के सिद्धार्थ शुक्ला ने यूपीएससी में प्राप्त की 18वीं रैंक 

पिता ने कहा – मेरे पिता मुझे आईएएस देखना चाहते थे, मैं तो उनके सपने को पूरा न कर पाया पर मेरे बेटे ने अपने दादा के सपने को भी पूरा कर दिया 

मां ने कहा-रात दिन मेहनत करने का परिणाम, 8-10 घंटे पढ़ने की कही बात   

नई दिल्ली। जब बाप के सपने को बेटा पूरा करता है तो वह पल बाप के लिए सबसे अधिक सुखद और गौरवान्वित करने वाला होता है। ऐसा ही दिल्ली नरेला के सिद्धार्थ शुक्ला ने कर दिखाया है। पिता तो आईएएस न बन पाए पर बेटा बन गया। दरअसल सिद्धार्थ के पिताजी ने भी यूपीएससी की तैयारी की थी पर वह क्लियर नहीं कर पाए थे। अब यूपीएससी में 18वीं रैंक लाकर उनका सपना पूरा कर दिखाया उनके बैठे सिद्धार्थ ने। मंगलवार को आये यूपीएससी के रिजल्ट में 18वीं रैंक प्राप्त करने वाला सिद्धार्थ शुक्ला परिणाम के वक्त सीएसएफ में असिस्टेंट कमांडेंट के तौर पर ट्रेनिंग लेने गया हुआ था। यूपीएससी में 18वीं रैंक बात उसे फोन पर उसकी मां ने बताई। 

दरअसल सिद्धार्थ शुक्ला ने 12वीं के बाद आर्ट में स्नातक किया। उसकी मां ने बताया कि वह हर रोज 8 से 12 घंटे पढ़ता था। सिद्धार्थ ने अभावों की पीड़ा को वेदते हुए सफलता का रास्ता तय किया है। 

सिद्धार्थ के पिता ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि उनके पिताजी की इच्छा थी कि मैं आईएएस बनूं। मैं तो उनके सपने को पूरा न कर सका पर मेरे बेटे ने उनका सपना पूरा कर दिखाया। उन्होंने कहा कि हर बाप अपने बेटे में अपना अश्क देखता है। मैं भी अपने बेटे में अपना अश्क देख रहा हूं।

उन्होंने सिद्धार्थ के बारे में बताया वह बहुत साधारण रूप से रहता है। महंगा मोबाइल रखने का शौक उसे नहीं है। उन्होंने बताया कि सिद्धार्थ शुक्ला जब पढ़ाई करता तो परिवार के पास अच्छा रोजगार नहीं था। वे लोग नरेला के सेक्टर ए10 में किराये के मकान में रहते थे। 

कुछ दिन पहले ही परिवार ने एक मकान खरीदा है। सिद्धार्थ मूल रूप से उत्तर प्रदेश का रहने वाला है। फिलहाल यूपीएससी के रिजल्ट  में 18वीं रैंक पूरी करने के बाद परिवार के साथ-साथ आस-पड़ोस के लोग भी बेहद खुश हैं।

इस अवसर पर सिद्धार्थ की मां ने ख़ुशी जाहिर करते हुए बताया कि सिद्धार्थ यूपीएससी परीक्षा के लिएबहुत मेहनत कर रहा था। आज उसने उन लोगों का सपना पूरा कर दिया। सिद्धार्थ के जूनून पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए उन्होंने कहा कि उसको पूरी उम्मीद थी कि वह यूपीएससी की परीक्षा जरूर पास करेगा।

सिद्धार्थ की ताई ने कहा कि वह बहुत मेहनती कर रहा था। उन लोगों को पूरी उम्मीद थी कि वह उन लोगों का नाम रोशन करेगा। उन्होंने सिद्धार्थ पर गौरवान्वित होते हुए कहा कि दूसरे बच्चे भी उसके संघर्ष से सीख ले रहे हैं। इस अवसर पर सिद्धार्थ के परिजनों और पड़ोसियों ने ढोल नगाड़े के साथ सिद्धार्थ की सफलता का जश्न मनाया। 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments