Thursday, April 18, 2024
spot_img
Homeअन्यNoida News : “एक कदम सुपोषण की ओर” अभियान कल से 

Noida News : “एक कदम सुपोषण की ओर” अभियान कल से 

मातृ-शिशु स्वास्थ्य पर केन्द्रित अभियान को स्वास्थ्य विभाग और आईसीडीएस विभाग संयुक्त रूप से चलाएंगे

छह जुलाई तक चलने वाले अभियान में गर्भावस्था और प्रसवोपरांत पोषण की जरूरत पर रहेगा फोकस

नोएडा। जनपद में “एक कदम सुपोषण की ओर” अभियान बुधवार (सात जून) से चलाया जाएगा। मातृ-शिशु स्वास्थ्य पर केन्द्रित इस अभियान को स्वास्थ्य विभाग और एकीकृत बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार (आईसीडीएस) विभाग संयुक्त रूप से चलाएंगे।
जिला कार्यक्रम अधिकारी पूनम तिवारी बताया एक कदम सुपोषण की ओर अभियान का आयोजन मातृ-शिशु मृत्यु दर पर प्रभावी अंकुश लगाने के लिए किया जा रहा है। उन्होंने बताया – “एक कदम सुपोषण की ओर” अभियान के संबंध में शासन से आदेश प्राप्त हुए हैं। यह अभियान सात जून से छह जुलाई तक चलेगा। अभियान के दौरान गर्भावस्था और प्रसवोपरांत पोषण पर जोर दिया जाएगा।
उन्होंने बताया – स्वास्थ्य विभाग और समेकित बाल विकास एवं पुष्टाहार (आईसीडीएस) विभाग मिलकर गर्भवती और धात्री महिलाओं की काउंसलिंग करेंगे और जरूरी सप्लीमेंट भी उपलब्ध कराएंगे। आशा- आंगनबाड़ी कार्यकर्ता गंभीर तीव्र अति कुपोषित (सैम) बच्चों को चिन्हित कर पुष्टाहार उपलब्ध कराएंगी। चिकित्सकीय प्रबंधन में स्वास्थ्य विभाग मदद करेगा।
उधर अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी (आरसीएच) डा. भारत भूषण ने बताया – गर्भावस्था और प्रसव के उपरांत महिलाओं को अतिरिक्त पोषण की जरूरत होती है। गर्भस्थ शिशु मां के शरीर से ही पोषण प्राप्त करता है और जन्म के बाद स्तनपान से। इस लिए मां को अतिरिक्त पोषण जरूरी होता है। अभियान के दौरान आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता इसी बात को घर-घर जाकर गर्भवती और धात्री महिलाओं को बताएंगी। उन्होंने बताया आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता गर्भवती व धात्री माताओं को पोषण के बारे में भी बताएंगी कि वह आहार में क्या-क्या शामिल करें जिससे उन्हें उचित पोषण प्राप्त हो सके। अभियान के दौरान गर्भवती व धात्री माताओं को स्वास्थ्य विभाग की ओर से आयरन, कैल्शियम और फोलिक एसिड की गोलियां भी उपलब्ध कराई जाएंगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments