Friday, September 27, 2024
spot_img
HomeMCDMCD की स्टैंडिंग कमेटी के चुनाव में BJP-AAP के बीच सियासी संग्राम

MCD की स्टैंडिंग कमेटी के चुनाव में BJP-AAP के बीच सियासी संग्राम

नई दिल्ली। दिल्ली एमसीडी स्टैंडिंग कमेटी के सदस्य के चुनाव में BJP और AAP के बीच सियासी संग्राम जारी है। आम आदमी पार्टी ने आज होने वाले चुनाव में हिस्सा नहीं लेने का निर्णय किया। AAP मेयर शैली ओबेराय ने 5 अक्टूबर तक के लिए सदन स्थगित किया है। ओबेराय ने बताया, MCD कमिश्नर को चिट्ठी लिखी है कि आज होने वाला चुनाव असंवैधानिक और अवैध है।
दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने बृहस्पतिवार को देर रात एक आदेश में दिल्ली नगर निगम के आयुक्त से कहा कि निगम की स्थायी समिति की एक रिक्त सीट पर चुनाव शुक्रवार को कराया जाए। इसके बाद से बीजेपी और आम आदमी पार्टी के बीच आरोप प्रत्यारोप का दौर शुरू हो गया। इससे पहले इस पूरे मामले में कल दिन भर नाटकीय घटनाक्रम चला। जिसमें महापौर शैली ओबेरॉय ने पांच अक्टूबर तक के लिए चुनाव स्थगित कर दिया था, जबकि बाद में उपराज्यपाल ने महापौर का फैसला पलट दिया था। निगम आयुक्त अश्विनी कुमार ने देर रात जारी एक आदेश में कहा कि उपराज्यपाल ने स्थायी समिति के एक सदस्य का चुनाव शुक्रवार को दोपहर एक बजे कराने का निर्देश दिया है।

AAP ने सवाल उठाया क्या आफत आ गई

मनीष सिसोदिया ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान सवाल उठाया, LG साहब ने चिट्ठी लिखी है, ये रात को 8:30 बजे के करीब कमिश्नर साहब के पास पहुंची है। LG साहब अभी कहीं विदेश में अमेरिका में या पता नहीं कहां हैं, घूम रहे हैं, लेकिन वहां से चिट्ठी लिखी है। उन्होंने कमिश्नर को कहा कि तुरंत MCD का चुनाव किसी भी कीमत पर रात में कराया जाए। रात को 10 बजे तक एमसीडी का स्टैंडिंग कमेटी का चुनाव करवाया जाए।
उन्होंने कहा है कि ये चुनाव मेयर की अध्यक्षता में करा दीजिए, मेयर ना मिले तो डिप्टी मेयर की अध्यक्षता में करा दीजिए, डिप्टी मेयर भी ना मिले तो किसी भी सीनियर मेंबर की अध्यक्षता में करा दीजिए, क्या आफत आ गई भाई, रात को 10 बजे जब 4:30 बजे सदन स्थगित हुआ है। अगली एक तारीख के लिए आप आदेश दे रहे हो कि रात को 10 बजे तक चुनाव करवा दो। पार्षद अपने-अपने घर चले गए हैं। मेयर अनाउंस कर चुकी हैं कि अगली तारीख 5 अक्टूबर तारीख है बैठक की, फिर रात को 10 बजे तक जरूरत क्या है।
मालूम हो कि कल मेयर शैली ओबेरॉय ने नगर निगम की स्थायी समिति की सीट के लिए चुनाव कराने की कोशिश की, लेकिन यह नहीं हो सका। फिर अपनी शक्ति का उपयोग करते हुएए उन्होंने चुनाव और सदन की बैठक के लिए एक और तारीख तय की। बाद में उपराज्यपाल ने डब्क् आयुक्त को रात 10 बजे तक चुनाव कराने का आदेश पारित किया। पूरी रात BJP पार्षद वहां मौजूद रहे, जबकि AAP और कांग्रेस पार्षद अनुपस्थित रहे। अब वे MCD के अतिरिक्त आयुक्त के नेतृत्व में दोपहर 1 बजे तक चुनाव कराना चाहते हैं।

आदेश पूरी तरह से अवैध

मेयर शैली ओबेरॉय ने कहा, कल रात को उपराज्यपाल के निर्देश पर कमिश्नर द्वारा एक आदेश जारी किया गया कि 1 बजे स्थायी समिति के 6वें सदस्य का चुनाव होगा, वह आदेश पूरी तरह से अवैध है। MCD एक्ट की धज्जियां उड़ाई गई हैं। LG के पास किसी भी प्रकार की शक्ति नहीं है कि वे हाउस की मीटिंग में हस्तक्षेप कर पाएं। कल भी बीजेपी ने चुनाव प्रक्रिया में खलल डाली, कल मजबूरन मुझे सदन 5 तारीख तक स्थगित करना पड़ा।

चुनाव 5 अक्टूबर को ही होंगे

उन्होंने आगे कहा, अगर हम कानून की बात करें तो वैध चुनाव 5 अक्टूबर को ही होंगे। मेयर होने के नाते मेरी जिम्मेदारी बनती है कि चुनाव स्वतंत्र और निष्पक्ष रूप से हों। बीजेपी को समझना होगा कि नगर निगम में इस तरह की तानाशाही नहीं चलेगी। बीजेपी की क्या मंशा है कि कल रातों-रात चुनाव करवाने की कोशिश की गई।
आम आदमी पार्टी के नेता मनीष सिसोदिया ने बृहस्पतिवार को भाजपा पर नगर निगम की सदन की बैठक स्थगित होने के बावजूद देर रात स्थायी समिति सदस्य का चुनाव कराने का दबाव बनाकर एमसीडी में लोकतंत्र की हत्या करने का आरोप लगाया था।

एक सदस्य इतना महत्वपूर्ण क्यों

MCD की स्टैंडिंग कमेटी में कुल 18 ही सदस्य होते हैं, ये 18वें सदस्य के लिए ही चुनाव होना है, यानि जैसे ही यह चुनाव हो जाएगा, वैसे ही स्टैंडिंग कमेटी का गठन पूरा हो जाएगा। स्टैंडिंग कमेटी के 17 सदस्यों का चुनाव पहले हो चुका है। इनमें 9 सदस्य बीजेपी के जीत चुके हैं और 8 सदस्य आम आदमी पार्टी के जीते हैं। अगर आखिरी सीट बीजेपी जीत जाती है तो उनकी संख्या बढ़कर 10 हो जाएगी यानि स्टैंडिंग कमेटी बीजेपी की हो जाएगी।
दरअसल एमसीडी में सभी बड़े निर्णय स्टैंडिंग कमेटी ही लेती है। ऐसे में अगर कहें कि एमसीडी में असली सरकार स्टैंडिंग कमेटी होती है तो गलत नहीं होगा। अगर बीजेपी ने ये चुनाव जीत लिया तो स्टैंडिंग कमेटी की कमान उनके हाथों में आ जाएगी। इसलिए बीजेपी किसी भी हाल में इस सीट को गंवाना नहीं चाहती है।

-जगदीश पंवार दिल्ली दर्पण

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments