Thursday, May 2, 2024
spot_img
Homeब्रेकिंग न्यूज़दिल्ली में 'जहां झुग्गी वही मकान' के वादें को लेकर रखी गई...

दिल्ली में ‘जहां झुग्गी वही मकान’ के वादें को लेकर रखी गई बैठक

जूही तोमर, संवाददाता

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने झुग्गी बस्तियों में रह रहे परिवारों के लिए ‘जहां झुग्गी, वहीं मकान’ योजना के तहत बनाए जा रहे फ्लैट्स के कार्य प्रगति की समीक्षा बैठक की है। इस दौरान सीएम अरविंद केजरीवाल ने अधिकारियों को ‘जहां झुग्गी, वहीं मकान’ योजना के तहत तैयार हो चुके फ्लैट्स के आवंटन में तेजी लाने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इस योजना में आ रहीं किसी भी तरह की दिक्कतों को मेरे संज्ञान में लाया जाए, ताकि उसे दूर कर झुग्गी बस्तियों में रह रहे परिवारों को जल्द फ्लैट में शिफ्ट किया जा सके और वे सम्मान के साथ जिंदगी जी सकें। समीक्षा बैठक में कैबिनेट मंत्री सत्येंद्र जैन, डुसिब और डीएसआईआईडीसी DSIIDC के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे। मीटिंग के दौरान डुबिस अधिकारियों ने सीएम को अवगत कराया कि वह 18,084चौरासी  फ्लैट का निर्माण कर रहा है। यह सभी फ्लैट लगभग तैयार हैं। बैठक में अधिकारियों ने बताया कि डीएसआईआईडीसी DSIIDC द्वारा 34,260 फ्लैट बनाए जा रहे हैं। इसमें से 17,660 फ्लैट बन कर तैयार हैं, जबकि 16,600 फ्लैट निर्माणाधीन हैं। इसके अलावा, अधिकारियों ने अवगत कराया कि 4833 फ्लैट झुग्गी बस्तियों में रह रहे बेघर परिवारों में आवंटित किए जा चुके हैं, जबकि 7031 फ्लैट्स के आवंटन की प्रक्रिया चल रही है और जल्द ही आवंटित कर दिए जाएंगे।

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि योजना में आ रही दिक्कतों को उनके संज्ञान में लाया जाए, ताकि उन दिक्कतों को दूर किया जा सके और बेघरों को वहां पर फ्लैट देकर शिफ्ट किया जा सके। उल्लेखनीय है कि ‘जहां झुग्गी, वहीं मकान’ योजना के तहत झुग्गी बस्तियों में रह रहे बेघर परिवारों के लिए तीन चरणों में 89आन्ठानवे हजार,400 फ्लैट्स बनाए जाने हैं। दिल्ली के विभिन्न इलाकों में यह फ्लैट करीब 237 सैतीस एकड़ भूमि में बनाए जाएंगे। दिल्ली सरकार पहले चरण में बावन हजार तीन सौ चावलीस 52,344 फ्लैट् बनवा रही है और यह फ्लैट्स 2022 तक बना कर आवंटित कर दिए जाएंगे, जबकि दूसरे चरण में करीब 18 हजार फ्लैट बनाए जाने हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments