Saturday, April 27, 2024
spot_img
Homeदिल्ली NCRस्कूल में योन उत्पीड़न मामले को लेकर DWC का निगम को समन,...

स्कूल में योन उत्पीड़न मामले को लेकर DWC का निगम को समन, पुलिस को नोटिस

दिल्ली दर्पण टीवी
नई दिल्ली।
राजधानी में पूर्वी दिल्ली नगर निगम द्वारा संचालित स्कूल में आठ साल की दो लड़कियों के यौन उत्पीड़न के मामले में दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्षा स्वाति मालीवाल ने पूर्वी दिल्ली नगर निगम के आयुक्त को समन किया और दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी किया।
आयोग को सूचना मिली की ये शर्मनाक घटना दिल्ली के भजनपुरा इलाके में स्थित एक पूर्वी दिल्ली नगर निगम के स्कूल में 30.4.22 को घटित हुई जब सब छात्राएं स्कूल की सभा के बाद कक्षा के अंदर अपने शिक्षक का इंतजार कर रही थीं। तभी एक अज्ञात व्यक्ति कक्षा में आया और फिर उसने एक लड़की के कपड़े उतारे और उसके साथ अश्लील बातें करने लगा।

यह भी पढ़ें-  अब शाहीन बाग में चलेगा बुलडोजर! तुगलकाबाद में हटाया गया अतिक्रमण

इसके बाद वह आरोपी दूसरी लड़की के पास गया और उसके कपड़े भी उतार दिए और फिर अपने कपड़े उतार कर आरोपी सब बच्चों के बीच कक्षा में ही पेशाब करने लगा। यही नही बल्कि इस दुर्भाग्य पूर्ण घटना के बाद जब बच्चियों ने घटना के बारे में कक्षा शिक्षक और प्रिंसिपल को सूचित किया, तो उन्होंने बच्चियों को चुप रहने तथा इसके बारे में भूल जाने के लिए कहा।
आयोग ने मामले की गंभीरता को देखते हुए तुरंत ही दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी कर मामले में आरोपी की तत्काल गिरफ्तारी की मांग की और पूर्वी दिल्ली नगर निगम के आयुक्त को भी तलब किया है। आयोग ने नगर निगम से मामले की विस्तृत रिपोर्ट मांगते हुए आयोग के सामने पेश होने के लिए 48 घंटे का समय दिया।
आयोग ने एमसीडी से स्कूल सुरक्षा में हुई इस भारी चूक के कारणों को बताने तथा इसके लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की भी मांग की। आयोग ने दिल्ली पुलिस एवं एमसीडी से अपराध को पुलिस को नहीं बताने तथा उसे छिपाने का प्रयास करने के लिए पोस्काे एक्ट (POCSO) अधिनियम के तहत स्कूल के प्रिंसिपल और कक्षा शिक्षक के खिलाफ की गई कार्रवाई का विवरण भी मांगा है।
आयोग ने नगर निगम से स्कूल के सीसीटीवी फुटेज के साथ-साथ स्कूल में आगंतुकों पर नजर रखने के लिए किए गए प्रावधानों का ब्योरा देने को भी कहा और साथ ही अगर स्कूल में सीसीटीवी कैमरे न होने की सूरत में निगम आयुक्त को इसका कारण बताने के लिए भी कहा। इसके अलावा आयोग ने निगम से स्कूल द्वारा सीसीटीवी कैमरे लगाने हेतु पूर्वी निगम को भेजे गए लंबित प्रस्तावों की भी विस्तृत रिपोर्ट देने को कहा।
दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्षा स्वाति मालीवाल ने मामले पर अपनी पीड़ा व्यक्त करते हुए कहा, “मैं इस बात से बेहद दुखी हूं कि स्कूल परिसर के अंदर, जो कि बच्चों के लिए बहुत सुरक्षित जगह मानी जाती है वहां छोटे बच्चों के साथ यौन उत्पीड़न की ऐसी गंभीर और चौंकाने वाली घटना हुई है। यह पूरी तरह से अस्वीकार्य है कि इस तरह का घोर अपराध पूर्वी निगम के स्कूल में दिन दिहाड़े हुआ और इसकी सूचना देने के बजाय, स्कूल के प्रधानाचार्य और शिक्षकों ने मामले को दबाने की कोशिश की।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा यूटयूब चैनल दिल्ली दपर्ण टीवी (DELHI DARPAN TV) सब्सक्राइब करें।

आप हमें FACEBOOK,TWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments