Thursday, May 9, 2024
spot_img
Homeदिल्ली NCRदिल्ली में बिक रहे मौत के धागे

दिल्ली में बिक रहे मौत के धागे

एकता चौहान

स्वतंत्रता दिवस आते ही लोगों में पतंग उड़ाने का शौक जाग उठता है, लेकिन आपका यह शौक दुसरों की मुसिबत बन सकता है। ऐसा ही एक मामला राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सामने आया है। जहां चाईनीज मांझे ने एक युवक की जान ले ली। चाईनीज मांझा कितना घातक होता है इस बारे में किसी को कुछ बताने की आवश्यकता नहीं है,  ऐसे कितने हादसे है जो चाईनीज मांझे की वजह से हो चुके हैं और तमाम जान इस घातक मांझे की वजह से गई हैं ये सबके सामने है, फिर भी ऐसी घटनाओं पर अंकुश नहीं लग रहा है।

ताजा मामला राजधानी दिल्ली से सामने आया है जहां इस घातक और जानलेवा चाइनीज मांझे की चपेट में आकर एक युवक की दर्दनाक मौत हो गई। बताया जा रहा है कि युवक बाइक से बुराड़ी से अपने घर रोहिणी जा रहा था। तभी अचानक से हैदरपुर फ्लाईओवर पर चाइनीज मांझा उसकी गर्दन में उलझ गया और युवक इस दर्दनाक हादसे का शिकार हो गया। जिसके बाद युवक को तुरंत ही अस्पताल में पहुंचाया गया जहा डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

दिल्ली में चाइनीज मांझे पर प्रतिबंध है, इसके बावजूद राजधानी में ये धड़ल्ले से बिक रहा है। हर साल चाईनीज मांझे की वजह से अनेको लोगो के साथ-साथ पशु-पक्षी भी घायल हो रहे है। इसके बाद भी प्रशासन चाइनीज मांझे पर रोक लगाने या बेचने वालों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं कर रहा है। अब जब भी आप अपने घर से निकले तो चाईनीज मांझे से खुद को कैसे बचाना है इस पर अवश्य विचार करके निकले सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद भी दिल्ली में मौत के धागे बिक रहे हैं। सड़कों पर बुजुर्ग से लेकर मासूमों को दर्दनाक मौत मिल रही है. पता नहीं अब तक चाइनीज मांझे ने कितनी जिंदगियां छीन ली है. इसके लिए जिम्मेदार लोगों पर कब कार्रवाई होगी, या अभी और हादसों का इंतजार है। 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments