Friday, October 18, 2024
spot_img
Homeअन्यWeather Forecast : दिल्ली में हवा के साथ बढ़ सकता है प्रदूषण 

Weather Forecast : दिल्ली में हवा के साथ बढ़ सकता है प्रदूषण 

जम्मू-कश्मीर के आसपास बने पश्चिमी विक्षोभ के चलते हवाओं का प्रभाव दिल्ली में देखने को रहा है मिल, इससे देखी जा रही है प्रदूषण में कमी, मौसम बदला तो प्रदूषण फिर परेशान कर सकता है

दिल्ली दर्पण टीवी ब्यूरो 
मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक जम्मू-कश्मीर के आसपास एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है। यही नहीं उत्तर हवाओं का प्रभाव भी देखने को मिल रहा है। इसके चलते दिल्ली एनसीआर में पराली के धुएं का असर कम हो गया है। मौसम का पूर्वानुमान जारी करने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक अगले दो से तीन दिनों तक हवाएं चलती रहेंगी। इससे दिल्ली के लोगों को प्रदूषण से कुछ राहत जरूर मिलेगी। लेकिन 9 नवंबर से हवा का रुख बदल सकता है जिससे प्रदूषण बढ़ने की आशंकाएं भी बनी हुई हैं।

समाचार एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक हिमाचल प्रदेश में लाहौल-स्पीति के मायड़ घाटी में बर्फबारी के कारण सड़क यातायात प्रभावित हुआ। मौसम विभाग का कहना है कि 07, 09 और 10 तारीख को भी जम्मू, कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश या बर्फबारी देखने को मिल सकती है। वहीं उत्तराखंड में अगले 24 घंटे के दौरान छिटपुट बारिश या हिमपात देखने को मिल सकता है। पंजाब के कुछ हिस्सों में भी हल्की बारिश देखने को मिल सकती है।

वहीं समाचार एजेंसी वार्ता की रिपोर्ट के मुताबिक मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल समेत पूरे सूबे में ठंड का असर कम है, लेकिन पंद्रह नवंबर के बाद इसमें इजाफा होने की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र भोपाल के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. एचएस पांडेय ने बताया कि जम्मू-कश्मीर के आसपास एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है। साथ ही हवाओं का रुख भी बदला हुआ है। मौजूदा वक्त में दक्षिण पूर्वी हवाएं चल रही हैं और उत्तरी हवाओं का प्रभाव कम है, जिसकी वजह से ठंड का प्रभाव सूबे में नहीं नजर आ रहा है।

एचएस पांडेय ने बताया कि अभी कुछ दिन और पश्चिमी विक्षोभ का असर रहेगा। पंद्रह नवंबर के आसपास मौसम साफ हो सकता है, जिसके बाद सूबे में ठंड के दस्तक देने की संभावना है। अगले 24 घंटों के दौरान मध्य प्रदेश में मौसम के शुष्क रहने आसार हैं। अगले 48 से 72 घंटों के दौरान भी इसमें विशेष परिवर्तन नहीं होगा। राजधानी भोपाल और उसके आसपास के क्षेत्रों में मौसम पर शुष्क रहा। अगले 24 घंटों के दौरान भी मौसम के शुष्क रहने के आसार हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments